बनाएं विश्वप्रसिद्ध खम्बात का हलवासन

आज हम बनाने वाले है गुजरात के खम्बात क्षेत्र के प्रसिद्द हलवासन की रेसिपी . जो मीठा भी है और सेहत के लिए पौष्टिक आज हम बनाने वाले है गुजरात के खम्बात क्षेत्र के प्रसिद्द हलवासन की रेसिपी . जो मीठा भी है और सेहत के लिए पौष्टिक . सामग्री - फुल क्रीम दूध - 1 लीटर दलिया - ¼ कप गोंद - ¼ कप घी - ¼ कप शक्कर - 2/3 कप बादाम - 20-25 काजू - 20-25 जायफल पाउडर - ½ छोटी चम्मच इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच विधि - कढा़ई में घी को गरम करके इसमें गोंद के टुकड़े डाल कर धीमी आंच पर तल लीजिए. दलिया को एक बार मिक्सर जार में डालें और पीस कर थोड़ा सा बारीक करके घी में शक्कर होने तक भून लीजिये . दलिया भून जाने पर इसमें दूध डालकर अच्छे से गाढा़ होने तक चलाते हुए पकाएं. बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. दूध के गाढा़ होने पर इसमें भूने हुए गोंद, कटे हुए बादाम और काजू के टुकड़े मिलाएं और शक्कर डालकर लगातार चलाते हुये पकायें . मिश्रण अच्छे से गाढा़ होकर घी छोड़ने लगता है, तब गैस बंद कर दीजिए, इसमें जायफल और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए. तैयार मिश्रण को घी लगी हुई प्लेट में जमाने के लिए रख दीजिए और ऊपर से काजू और बादाम के टुकड़े डाल कर लगा दीजिये. मिश्रण के जमने पर इसे बर्फी जैसे टुकडों में काट लीजिए. आप चाहे तो इनको गोल शेप में बनाकर उस पर काजू और बादाम भी चिपका सकते है .आपका स्वादिष्ट हलवासन बन कर तैयार है.

सामग्री –

फुल क्रीम दूध – 1  लीटर
दलिया – ¼ कप 
गोंद  – ¼ कप 
घी – ¼  कप
शक्कर – 2/3  कप 
बादाम – 20-25
काजू – 20-25
जायफल पाउडर – ½ छोटी चम्मच  
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच

विधि –

कढा़ई में घी को गरम करके इसमें गोंद के टुकड़े डाल कर धीमी आंच पर तल लीजिए.
दलिया को एक बार मिक्सर जार में डालें और पीस कर थोड़ा सा बारीक करके घी में शक्कर होने तक भून लीजिये .
दलिया भून जाने पर इसमें दूध डालकर अच्छे से गाढा़ होने तक चलाते हुए पकाएं.
बादाम और काजू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए. 
दूध के गाढा़ होने पर इसमें भूने हुए गोंद, कटे हुए बादाम और काजू के टुकड़े मिलाएं और शक्कर डालकर लगातार चलाते हुये पकायें .
मिश्रण अच्छे से गाढा़ होकर घी छोड़ने लगता है, तब  गैस बंद कर दीजिए, इसमें जायफल और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला दीजिए. 
तैयार मिश्रण को घी लगी हुई प्लेट में जमाने के लिए रख दीजिए और ऊपर से काजू और बादाम के टुकड़े डाल कर लगा दीजिये. 
मिश्रण के जमने पर इसे बर्फी जैसे टुकडों में काट लीजिए. आप चाहे तो इनको गोल शेप में बनाकर उस पर काजू और बादाम भी चिपका सकते है .आपका स्वादिष्ट हलवासन बन कर तैयार है. 

You May Also Like

English News