बनाएं सूजी के कुरकुरे शक्करपारे

सामग्री :

सूजी- 1.5 कप
चीनी- 1 कप
तिल- 2 TBSP
गुनगुना दूध- 1 कप
घी- 3 TBSP (पिघला हुआ)
तेल- तलने के लिए

विधि :सामग्री :  सूजी- 1.5 कप चीनी- 1 कप तिल- 2 TBSP गुनगुना दूध- 1 कप घी- 3 TBSP (पिघला हुआ) तेल- तलने के लिए  विधि :  एक थाली में सूजी में घी डालकर इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना दूध डालते हुए नरम आटा लगा लीजिए उसके बाद इसमें तिल मिलकर गुंथे हुई सूजी को ढककर कुछ मिनिट के लिए रख दीजिए.सूजी को थोड़ा-सा मसलकर और चिकना करके 2 भाग में बांट लीजिए. बोर्ड और बेलन पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक भाग को गोल करके बोर्ड पर रखिए. इसे हाथ से दबाकर ¼ सेंमीं की मोटाई में थोड़ा सा बेल लीजिए. लोई को उठाने की जगह बोर्ड को ही घुमाकर इसे मोटे पराठे जैसा बेलिए. इस तरीके से बेलने में आसानी होती है. बेलकर किसी भी  आकार और साइज में काट लीजिए और टुकड़े काटकर तैयार करके गरम तेल में चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी मध्यम आंच पर तल लीजिए और शकरपारे निकालकर नैपकिन पेपर बिछाकर रखी हुई प्लेट में निकाल लीजिए .  चाशनी बनाने के लिए :  पैन में चीनी और आधा कप पानी डालकर  चलाte हुए चाशनी चैक कर लीजिए.2 से 3 तार की चाशनी तैयार कर लीजिये (इसको बहुत ज्यादा गाढ़ा नही रखना है) चाशनी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. अब तले हुए पारों को चाशनी में डाल दीजिए और इनको अच्छे से मिला लीजिए और शकरपारों पर चीनी की परत अच्छे से चढ़ जानी चाहिए. अब शकरपारों को निकालकर एक प्लेट में चम्मच से अलग-अलग करके रख लीजिए.  सूजी के खस्ता शकरपारे तैयार हैं अगर आप चाहे तो इसे 2 महीने तक स्टोर करके भी रख सकते हैं .

एक थाली में सूजी में घी डालकर इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना दूध डालते हुए नरम आटा लगा लीजिए उसके बाद इसमें तिल मिलकर गुंथे हुई सूजी को ढककर कुछ मिनिट के लिए रख दीजिए.सूजी को थोड़ा-सा मसलकर और चिकना करके 2 भाग में बांट लीजिए. बोर्ड और बेलन पर थोड़ा सा तेल लगाकर एक भाग को गोल करके बोर्ड पर रखिए. इसे हाथ से दबाकर ¼ सेंमीं की मोटाई में थोड़ा सा बेल लीजिए. लोई को उठाने की जगह बोर्ड को ही घुमाकर इसे मोटे पराठे जैसा बेलिए. इस तरीके से बेलने में आसानी होती है. बेलकर किसी भी  आकार और साइज में काट लीजिए और टुकड़े काटकर तैयार करके गरम तेल में चारों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी मध्यम आंच पर तल लीजिए और शकरपारे निकालकर नैपकिन पेपर बिछाकर रखी हुई प्लेट में निकाल लीजिए .

चाशनी बनाने के लिए :

पैन में चीनी और आधा कप पानी डालकर  चलाte हुए चाशनी चैक कर लीजिए.2 से 3 तार की चाशनी तैयार कर लीजिये (इसको बहुत ज्यादा गाढ़ा नही रखना है) चाशनी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. अब तले हुए पारों को चाशनी में डाल दीजिए और इनको अच्छे से मिला लीजिए और शकरपारों पर चीनी की परत अच्छे से चढ़ जानी चाहिए. अब शकरपारों को निकालकर एक प्लेट में चम्मच से अलग-अलग करके रख लीजिए.

सूजी के खस्ता शकरपारे तैयार हैं अगर आप चाहे तो इसे 2 महीने तक स्टोर करके भी रख सकते हैं .

You May Also Like

English News