बनाएं ज़ायकेदार पालक लच्छा पराठा

सामग्री :

गेहूं का आटा- 2 कप
पालक- 200 ग्राम
घी- 3 से 4 टेबल स्पून
अदरक- 1/2 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च- 1
नमक- स्वादानुसार
अजवायन- 1/4 छोटी चम्मचसामग्री :  गेहूं का आटा- 2 कप पालक- 200 ग्राम घी- 3 से 4 टेबल स्पून अदरक- 1/2 इंच टुकड़ा हरी मिर्च- 1 नमक- स्वादानुसार अजवायन- 1/4 छोटी चम्मच  विधि : पालक को मोटा-मोटा काटकर उसमे छिला हुआ अदरक और हरी मिर्च के 2 टुकड़े लेकर जरा से पानी के साथ मिक्सर जार में बारीक पीस लीजिए.  आटे में पालक की प्यूरी, 2 छोटी चम्मच घी, अजवायन और नमक डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. जरूरत पड़े तो पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिए.   हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए.फिर आटे की लोई को सूखे आटे में लपेटकर बिल्कुल पतला गोल परांठा बेल लीजिए.बेले हुए पराठे पर चम्मच से घी लगाइए और परांठे पर परतें डालते हुए रोल कर लीजिए. इस रोल को गोल करते हुए लपेटकर बंद कर लीजिए. लोई को सूखे आटे में लपेट कर 5 से 6 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिए.  गरम तवे पर थोड़ा सा घी डालकर चिकना कर लीजिए. अब परांठे को सिकने के लिए तवे पर डालकर  घी को चारों ओर फैला दीजिए.इसी तरह से सारे परांठे सेककर तैयार कर लीजिए.  इस ज़ायकेदार पालक लच्छा परांठों को दही, रायते, अचार, चटनी या किसी भी सब्जी के साथ परोसिए और मज़े से खाइए.

विधि :
पालक को मोटा-मोटा काटकर उसमे छिला हुआ अदरक और हरी मिर्च के 2 टुकड़े लेकर जरा से पानी के साथ मिक्सर जार में बारीक पीस लीजिए.

आटे में पालक की प्यूरी, 2 छोटी चम्मच घी, अजवायन और नमक डाल दीजिए. सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. जरूरत पड़े तो पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिए. 

हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल लीजिए.फिर आटे की लोई को सूखे आटे में लपेटकर बिल्कुल पतला गोल परांठा बेल लीजिए.बेले हुए पराठे पर चम्मच से घी लगाइए और परांठे पर परतें डालते हुए रोल कर लीजिए. इस रोल को गोल करते हुए लपेटकर बंद कर लीजिए. लोई को सूखे आटे में लपेट कर 5 से 6 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिए.

गरम तवे पर थोड़ा सा घी डालकर चिकना कर लीजिए. अब परांठे को सिकने के लिए तवे पर डालकर  घी को चारों ओर फैला दीजिए.इसी तरह से सारे परांठे सेककर तैयार कर लीजिए.

इस ज़ायकेदार पालक लच्छा परांठों को दही, रायते, अचार, चटनी या किसी भी सब्जी के साथ परोसिए और मज़े से खाइए.

You May Also Like

English News