भारत ने फिर रचा इतिहास, बना विश्व चैंपियन

अहमदाबाद। कबड्डी विश्व कप-2016 के खिताबी मुकाबले में भारत ईरान को पटखनी देते हुए विश्वविजेता बन गया है। भारत ने फर्स्ट हाफ में पिछड़ते हुए सेकेंड हाफ में दमदार वापसी की। भारत ने ईरान को 38-29 से हराया।

भारत ने फिर रचा इतिहास, बना विश्व चैंपियन

ये भी पढ़े: दिल्ली में थमा टीम इंडिया का विजय रथ, दर्ज हो गया ये अनचाहा रिकॉर्ड

अजय ठाकुर ने पूरे मैच में जबरदस्त प्रदर्शन किया। 16 रेड में भारत ने 12 अंक जुटाए। फाइनल मैच द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में खेला गया। भारत ने अच्छी शुरूआत करते हुए पहला अंक जुटा लिया। दोनों टीमों में कांटे की टक्कर हुई। सेंकंड हाफ में भारत ने दमदार वापसी करते हुए ईरान को आल आउट कर दिया।
पहले यह मैच 9 बजे से खेला जाना था, लेकिन इसके समय में परिवर्तन कर दिया गया है। कबड्डी प्रेमियों के लिए यह अपेक्षित फाइनल लाइनअप है। इससे पहले भारत दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल में ईरान से भिड़ चुका है। भारत ने उसे 2004 में 55-27 और 2007 में 29-19 से हराकर खिताब जीत लिया था।
ऐसा रहा सेमीफाइनल में परफॉर्मेंस
एशियाई खेलों में 2 बार रजत पदक जीतने वाली ईरानी टीम ने जहां पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 28-22 से हराया। वहीं मौजूदा विश्व चैम्पियन और मौजूदा एशियाई चैम्पियन भारत ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में थाईलैंड को 73-20 के अंतर से रौंद दिया। ग्रुप-ए में भारत को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उसके बाद टीम ने सभी मैच जीते।
भारतीय कप्तान ने ये कहा
भारत ने 2010 के एशियाई खेलों में भी ईरान को ही हराया था। भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने थाईलैंड के साथ हुए मैच के बाद कहा- हमने फाइनल की तैयारी पहले ही कर ली है। ईरान या फिर कोरिया कोई भी फाइनल में पहुंचता, हम उसके खिलाफ एक तरह की रणनीति के साथ मैट पर उतरते। हमारा लक्ष्य विश्व कप है और हम इसके काफी करीब हैं। हम अब कोई चूक नहीं करना चाहेंगे।
 
ईरानी कप्तान ने ये कहा
फाइनल मैच को लेकर ईरानी कप्तान मिराज शेख ने कहा- हम तैयार हैं। हम जानते थे कि सेमीफाइनल या फिर फाइनल में हमारा सामना भारत से होगा। कोरिया ने काफी अच्छा खेल दिखाया और भारत ने भी थाईलैंड को अपने अंदाज में बड़े अंतर से हराया। हम शनिवार को एक रोचक मुकाबले के लिए तैयार हैं।
 

You May Also Like

English News