बर्थडे पार्टी के लिए अब घर पर ही जाट पट से बनाये, ‘एगलैस चॉकलेट स्पंज केक’

जन्मदिन, सालगिरह या विशेष उत्सव केक के बिना अधूरे से लगते हैं. बाजार में कई फ्लेवर्स के केक आसानी से मिल जाते हैं, पर खुद के हाथों से बने केक में स्वाद के साथ-साथ स्नेह भी छुपा होता है, तो इस बार किसी भी खास मौके पर घर पर केक बनाइए और सबके चेहरे पर मुस्कान ले आइए.बर्थडे पार्टी के लिए अब घर पर ही जाट पट से बनाये, 'एगलैस चॉकलेट स्पंज केक'

आवश्यक सामग्री – 

  • मैदा- 2 कप
  • मक्खन- ½ कप
  • पाउडर चीनी -1/2 कप
  • कोको पाउडर- 1/2 कप
  • दूध- 1 कप
  • कन्डेन्स्ड मिल्क- 1/2 कप
  • बेकिंग पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
  • बेकिंग सोडा- 1/2 छोटी चम्मच

विधि – 

बैटर बनाइए 
एगलैस चॉकलेट स्पंज केक बनाने की शुरुआत कीजिए बैटर बनाने से. इसके लिए, एक प्याले में मैदे लीजिए और इसमें बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा तथा कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए. इस मिश्रण को छलनी में 2 बार छान लीजिए ताकि ये अच्छे से मिक्स हो जाए.

एक प्याले में हल्का सा पिघलाया हुआ मक्खन और पाउडर चीनी डालकर चमचे से अच्छी तरह से फैंट लीजिए. इसके अंदर कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर इसको अच्छी तरह से मिलने तक खूब फैंट लीजिए. मिश्रण के अच्छे से फ्लफी होने के बाद इसमें थोड़ा सा दूध डालकर मिक्स कर लीजिए. फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा मैदा कोको पाउडर का मिश्रण और थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए. केक के लिए बैटर बनकर तैयार है.

केक कन्टेनर चिकना कीजिए
केक के कन्टेनर के किनारों को थोड़ा सा मक्खन लगाकर चिकना कर लीजिए. साथ ही, कन्टेनर के
साइज के गोल बटर पेपर को भी मक्खन से चिकना कर लीजिए और इसे कन्टेनर में लगा दीजिए.
इसके बाद, कन्टेनर में केक का बैटर डाल दीजिए और कन्टेनर को खटखटाकर मिश्रण को एक सार कर लीजिए.

केक बेक कीजिए
ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रिहीट कर लीजिए, केक के कन्टेनर को ओवन की बीच वाली रैक पर रखिये और 25 मिनिट के लिये इस तापमान पर केक को बेक करने के लिये सैट कर दीजिये और केक को बेक होने दीजिए.

25 मिनिट बाद केक को निकाल कर चैक कीजिये. केक अगर अभी नहीं बना है तब उसे 10 मिनिट के लिए 170 डिग्री सेन्टीग्रेड पर बेक कर लीजिए.

केक चैक कीजिए, केक में चाकू गढ़ाइए और देखिये कि केक चाकू की नोक से चिपक नहीं रहा हो तो केक बन चुका है. केक को थोडा़ ठंडा होने दीजिए.

केक बनकर के तैयार है. केक के ठंडा होने पर चाकू को केक के चारों तरफ चला कर कन्टेनर से अलग कर लीजिए. फिर, एक प्लेट को कन्टेनर के ऊपर रख दीजिए और कन्टेनर को उलटकर हल्का सा थपथपा दीजिए, केक प्लेट में आ जाएगा.

एकदम स्पंजी टेस्टी एगलैस चॉकलेट केक बनकर तैयार है. इस चॉकलेटी केक को आप फ्रिज में रखकर 10 से 12 दिनों तक खा सकते हैं.

सुझाव

  • केक को बेक करने के लिये पहले 25 मिनिट बेक कीजिये. इसके बाद केक को चैक करते हुये तापमान कम करके बेक कीजिये, अलग अलग ओवन में बेकिंग समय का थोड़ा अंतर हो सकता है.

You May Also Like

English News