बर्थडे स्पेशल : अजय देवगन को इस फिल्म के लिए मिला था फिल्म फेयर अवार्ड

मुंबई। आज बॉलीवुड के सिंघम यानि अजय देवगन का 47वां जन्मदिन है। 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में जन्में थे। अजय देवगन उनका असली नाम विशाल वीरू देवगन है, जबकि प्यार से उन्हें राजू बुलाया जाता है। जन्मदिन के मौके पर उनके फैंस व करीबी सोशल मीडिया के जरिए उन्हें बधाई दे रहें है। ऐसे में अजय ने भी अपने फैंस को रिटर्न गिफ्ट देने का प्लान किया है।

 

बॉलीवुड की एक और एक्ट्रेस बनने वाली हैं मां, बेबी बंप के साथ शेयर की तस्वीर

साल पहले बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म 1991 में आयी ‘फूल और कांटे’ थी। इस मूवी के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट मेल डेब्‍यू से भी नवाजा गया था। इसके बाद उन्होंने जिगर, दिलवाले, सुहाग, नाजायज, दिलजले जैसी एक के बाद एक हिट फ़िल्में दी।

अजय का बॉलीवुड सफर शानदार रहा। 24 फरवरी 1999 को को उन्होंने अभिनेत्री काजोल से शादी की। हालांकि वो एक पंजाबी फैमिली से हैं और काजोल बंगाली फैमिली से। इसके बावजूद दोनों ने पारंपरिक महाराष्ट्रीयन तरीके शादी की।

वैसे तो अजय ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक्शन फिल्मों से की। लेकिन महेश भट्ट की ‘जख्‍म’ ने उनके करियर को नया मोड़ दिया। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। इसके अलावा ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में बेहतरीन एक्टिंग के लिए अजय को नेशनल अवॉर्ड भी मिला।

उन्होंने कभी भी करण जौहर की प्रोडक्‍शन कंपनी धर्मा प्रोडक्‍शन, शाहरुख ख़ान या यशराज बैनर्स के साथ काम नहीं किया। लेकिन इसका असर उन्होंने अपनी पत्‍नी काजोल के संबंधों पर कभी नहीं पड़ने दिया। शादी के बाद भी काजोल ने करण जौहर, यशराज बैनर्स और शाहरुख़ ख़ान के साथ काम किया। दोनों की जोड़ी पर्दे पर भले ही सफल न रही हो। लेकिन असल जिंदगी में दोनों का वैवाहिक जीवन सफलतापूर्वक चल रहा है।

अजय देवगन ने हीरो के बाद विलेन के रूप में अपनी दमदार एक्टिंग से खूब वाहवाही बटोरी। फिल्‍म ‘दीवानगी’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट विलेन अवॉर्ड मिला था। इसके बाद कंपनी, खाकी, वन्‍स अॅपन ए टाइम इन मुम्‍बई जैसी फिल्मों में उनके विलेन अवतार को खूब सराहा गया।

कॉमेडी फिल्‍मों की बात करें तो अजय यहां पर भी किसी से पीछे नहीं हैं। रोहित शेट्टी के साथ ‘गोलमाल’ सीरीज के जरिए अजय देवगन कॉमेडी की दुनिया में भी छा गए। अजय देवगन की रिलीज़ होने वाली फिल्मों में ‘बादशाहो’ और ‘गोलमाल 4’ का नाम सबसे उपर है। तो यह कहा जा सकता है कि, अजय फिल्मों के जरिए अपने फैंस को रिटर्न गिफ्ट देंगे।

You May Also Like

English News