बस अभी भिड़ेंगी वीर और जारा की टीमें, ईडन में होगा महारोचक मुकाबला

आईपीएल-10 का 11वां मुकाबला आज रात 8 बजे से कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाना है. ये मुकाबला कई मायनों में खास है. पहला तो केकेआर के घरेलू मैदान में खेला जाने वाला ये पहला मुकाबला है, तो वहीं दोनों ही टीमों के मालिक बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स
कोलकाता नाइट राइडर्स आज अपने स्टार बल्लेबाज क्रिस लिन के बिना ही मैदान पर उतरेगी. लिन ने दो मैचों में 125 रन बनाए हैं. उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए मैच में कंधे में चोट लग गई थी. लिन जैसे बल्लेबाज की कमी बेशक कोलकाता को खलेगी हालांकि उसके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो इस कमी को पूरा कर सकते हैं.

हालांकि कोलकाता के लिए एक राहत की बात यह है कि उसके तेज गेंदबाज उमेश यादव टीम में वापसी के लिए तैयार हैं. उमेश यादव चयन के लिए उपलब्ध हैं. उन्होंने पहले दो मैचों में हिस्सा नहीं लिया था. वह पीठ के निचले हिस्से में चोट से जूझ रहे थे.

मुंबई के खिलाफ हुए मैच में कोलकाता के ट्रेंट बोल्ट और अंकित राजपूत ने अंतिम तीन ओवरों में काफी रन दिए थो जो उसकी हार का कारण बने थे. ऐसे में टीम प्रबंधन अंकित की जगह उमेश को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है. लिन के स्थान पर बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब-अल-हसन को टीम में जगह मिल सकती है.

किंग्स इलेवेन पंजाब
पंजाब ने इस आईपीएल में अच्छी शुरुआत की है और अपने पहले दो मैचों में लगातार जीत हासिल की है. उसके सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला, कप्तान ग्लैन मैक्सवेल और डेविड मिलर इस समय अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इन तीनों के नाम ही विपक्षी टीम को डराने के लिए काफी हैं.

हालांकि, पंजाब का कोलकाता के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड नहीं है. पंजाब ने इस मैदान पर सिर्फ दो मुकाबले जीते हैं. आखिरी बार उन्होंने यहां 15 अप्रैल 2012 को जीत हासिल की थी. पंजाब ने कोलकाता के खिलाफ सिर्फ छह मैच जीते हैं जबकि 13 मैचों में कोलकाता को जीत मिली है.

स्पिनरों की मदद करेगा ईडन
आईपीएल में कम से कम 30 मैच आयोजित करने वाले किसी भी स्टेडियम के मुकाबले ईडन गार्डन में स्पिन गेंदबाजों का औसत काफी कम है. ईडन गार्डन में स्पिन गेंदबाजों का औसत 26.32 का रहा है, इसके साथ ही इस स्टेडियम में स्पिन गेंदबाजों का इकॉनमी रेट 7.30 दूसरे स्टेडियमों के मुकाबले दूसरा सबसे कम है. लेकिन पिछले साल ये सब बदल गया. पिछले साल स्पिन गेंदबाजों का औसत लगभग 31 हो गया और उनका एकॉनमी रेट 8.20 पहुंच गया.

संभावित टीम :

कोलकाता नाइट राइडर्स :
गौतम गंभीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव ,शाकिब अल हसन, युसूफ पठान, क्रिस वोक्स, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, ट्रैंट बोल्ट.

किंग्स इलेवन पंजाब :
हाशिम अमला , मनन वोहरा, अक्षर पटेल, ग्लैन मैक्सवेल (कप्तान), डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, वरुण एरॉन, टी.नटराजन.

You May Also Like

English News