बहुत ही खूबसूरत हैं धरती के नीचे मौजूद ये गुफाएं

आज तक आप दुनिया की बहुत ही खूबसूरत और प्राचीन जगह पर घूमने गए होंगे. पर आज हम आपको धरती के नीचे मौजूद कुछ ऐसी ख़ुफ़िया जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का नजारा स्वर्ग से कम नहीं है. आज तक आप दुनिया की बहुत ही खूबसूरत और प्राचीन जगह पर घूमने गए होंगे. पर आज हम आपको धरती के नीचे मौजूद कुछ ऐसी ख़ुफ़िया जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का नजारा स्वर्ग से कम नहीं है.   1- वियतनाम में मौजूद हैंग सोन डूंग गुफा धरती के नीचे मौजूद है. इस गुफा को दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है. यह गुफा 20- 25 लाख साल पुरानी है. आप इस गुफा के अंदर नेचर के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं. इस गुफा की लंबाई 5 किलो मीटर और ऊंचाई 200 मीटर है. यह गुफा 150 मीटर चौड़ी है. यहां जाने के बाद आपका दिल खुश हो जाएगा.   2- फिलिपिंस में मौजूद प्वेर्टो प्रिंसेसा नदी घूमने के लिए बेस्ट जगह है. यह नदी धरती के नीचे बहती है. इस नदी को 2012 में दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया है. आप यहां पर वोटिंग का भी मजा ले सकते हैं.   3- अमेरिका की ओज़ार्क कवर्न्स गुफाकी खोज 1980 में की गई थी. इस गुफा को एंजेल शॉवर्स के नाम से जाना जाता है. इस गुफा की छत से पानी की धाराएं बहती हैं. यह गुफा देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है.   4- रोमानिया की सलीना तुरडा गुफा को 1992 में टूरिस्ट के लिए खोला गया था. इस गुफा को देखने के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा पर्यटक आते हैं. ये गुफा इतनी खूबसूरत है की इसे देखकर हर कोई अचंभित रह जाता है.

1- वियतनाम में मौजूद हैंग सोन डूंग गुफा धरती के नीचे मौजूद है. इस गुफा को दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है. यह गुफा 20- 25 लाख साल पुरानी है. आप इस गुफा के अंदर नेचर के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं. इस गुफा की लंबाई 5 किलो मीटर और ऊंचाई 200 मीटर है. यह गुफा 150 मीटर चौड़ी है. यहां जाने के बाद आपका दिल खुश हो जाएगा. 

2- फिलिपिंस में मौजूद प्वेर्टो प्रिंसेसा नदी घूमने के लिए बेस्ट जगह है. यह नदी धरती के नीचे बहती है. इस नदी को 2012 में दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया गया है. आप यहां पर वोटिंग का भी मजा ले सकते हैं. 

3- अमेरिका की ओज़ार्क कवर्न्स गुफाकी खोज 1980 में की गई थी. इस गुफा को एंजेल शॉवर्स के नाम से जाना जाता है. इस गुफा की छत से पानी की धाराएं बहती हैं. यह गुफा देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती है. 

4- रोमानिया की सलीना तुरडा गुफा को 1992 में टूरिस्ट के लिए खोला गया था. इस गुफा को देखने के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा पर्यटक आते हैं. ये गुफा इतनी खूबसूरत है की इसे देखकर हर कोई अचंभित रह जाता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com