बहुत हुआ ताजमहल और गोवा, भारत में घूमने के लिए ये Places भी हैं खास

भारत अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक जगहों के लिए हमेशा से जाना जाता है. दुनिया भर के पर्यटकों के लिए भारत आकर्षण का केंद्र रहा है. यहां पर बहुत सी ऐसी जगह हैं जो कि बहुत प्रसिद्ध हैं जैसे- लाल-किला, ताजमहल, इमामबाड़ा. ये सभी भारत की धरोहर हैं इसलिए ये जगह पर्यटकों के लिए चर्चा की वजह बनी हुई हैं.बहुत हुआ ताजमहल और गोवा, भारत में घूमने के लिए ये Places भी हैं खासयह भी पढ़े: आपके पैर के तलवों में छुपा है एक राज, क्या जानते हैं आप?

लेकिन इन धरोहरों के अलावा और भी बहुत सी ऐसी जगह हैं जो बेहद खूबसूरत हैं लेकिन अब तक लोगों के सामने नहीं आईं. अगर आप भी जानना चाहते हैं उन अनजानी जगहों के बारें में तो आज हम ले चलते हैं आपको सैर पर.

मार्बल रॉक्स, भेड़ाघाट ( मध्यप्रदेश )

पर्यटकों के लिए भेड़ाघाट में मार्बल रॉक्स काफी लोकप्रिय है. इसके चारों ओर नर्मदा नदी बहती है. इस जगह का नजारा देखने लायक होता है. यहां पर जब सूरज की रोशनी पड़ती है तो यह बेहद सुंदर और आकर्षक लगता है. अगर आपको इस पहाड़ की खूबसूरती देखनी है तो इन जगहों पर जरुर जाएं.

लोनर क्रैटर लेक (महाराष्ट्र)

इस झील को देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे. ये झील एक कटोरे के आकर की है। इतना ही नहीं ये दुनिया की सबसे बड़ी झीलों में से एक है. वैसे आपको बता दें कि ये झील कम से कम 50,000 साल से भी पुरानी है. इतना ही नहीं ये झील 500 मीटर गहरी भी है. इस झील के आस पास की जगह काफी शांत और सुन्दर हैं.

 लिविंग ट्री रूट ब्रिज ऑफ़ चेरापूंजी

आप भी अगर चाहते हैं प्रकृति निर्मित पुल पर चलना तो चेरापूंजी जरुर जाएं. चेरापूंजी के पेड़ों की जड़ें और तने काफी लम्बी है जो कि दिखने में बेहद ही खूबसूरत लगती हैं यहां पर एक नदी है जिसके ऊपर प्रकृति निर्मित जड़ों से पुल बन गया है. इस पर आसानी से चल सकते हैं.

कॉलमनर बसाल्टिक लावा (कर्नाटक)

आप अगर खूबसूरत पत्थरों की आकृति देखने का शौक रखते हैं तो कर्नाटक आपके लिए बेस्ट प्लेस है। यहां पत्थरों की आकृति किसी पहाड़ से नहीं, बल्कि ज्वालामुखी से बनी है. यह बेहद शांत और सुंदर है. दरअसल ज्वालामुखी फट जाने के बाद घने चिपचिपे बसाल्टिक लावा के रूप में बाहर निकलता है, जो ठंडा होने पर जम जाते है. और बात में आकृति ले लेते हैं.

You May Also Like

English News