बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया: बारिश के कारण मैच हुआ रद्द, ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश को मिले 1-1 अंक

बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। दोनों टीमों को 1-1 अंक से संतोष करना पड़ा।  बांग्लादेश द्वारा जीत के लिए दिए 183 रन के लक्ष्य का पीछा करने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर और ऐरोन फिंच ने पारी की शुरुआत की है। ऑस्ट्रेलिया ने 7 ओवर में  40 रन जोड़े। इसके बाद आठवें ओवर में रुबेल हुसैन की गेंद पर फिंच एलबीडब्ल्यू हो गए। वह केवल 19 रन बना सके। बारिश के कारण जिस वक्त मैच को रोका गया उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 16 ओवर में 1 विकेट खोकर 83 रन बना लिए थे। वार्नर 40 और स्टीव स्मिथ 22 रन बनाकर खेल रहे थे।बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया: बारिश के कारण मैच हुआ रद्द, ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश को मिले 1-1 अंक कप्तान कोहली ने दिया ये बड़ा बयान धोनी से सलाह लेने से होते है…
जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 100 रन और बनाने थेे। लेकिन मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका। ऑस्ट्रेलिया का लगातार दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ा है। दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के अब दो अंक हो गए हैं। सेमीफाइनल मेें पहुंचने के लिए अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करना जरूरी हो गया है। वहीं बांग्लादेश के दो मैच में एक अंक हैं। उसका मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होना है। यदि वह उस मैच में जीत हासिल करती है तभी उसके लिए भविष्य के समीकरण बनेंगे।    

लंदन में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश की टीम 44.3 ओवर में महज 182 रन पर ढेर हो गई। कंगारु गेंदबाजों ने शुरुआत से ऐसा कहर बरपाया कि बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पास उसका कोई जवाब नहीं था। पिछले मैच के शतकवीर तमीम इकबाल पूरी पारी में एक छोर थामे रहे लेकिन दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे। अंतिम समय में टीम के स्कोर को तेजी से बढ़ानी की कोशिश में वह 95 रन बनाकर आउट हो गए। इकबाल बदकिस्मत साबित हुए और लगातार दूसरा शतक बनाने से चूक गए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज मिचेल स्टार्क रहे। स्टार्क ने 29 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। स्टार्क के अलावा एडम जंपा ने 13 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। हेजलवुड, कमिंस, हेड और हेनरीकेज को 1-1 विकेट हासिल हुआ। जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवर में 183 रन बनाने हैं। 

चैंपियंस ट्रॉफी में सोमवार को केनिंगटन ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला बांग्लादेश से हो रहा है। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमों ने पिछले मैच की टीम में एक-एक बदलाव किया है। दोनों ही टीमों एक-एक स्पिनर को टीम में जगह दी है। बांग्लादेश ने मेहदी हसन और ऑस्ट्रेलिया ने एडम जंपा को शामिल किया है। बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने पारी की शुरुआत की। धीमी शुरुआत करते हुए बांग्लादेश ने  5ओवर में 22 रन बनाए। इसके बाद पारी के छठे ओवर की पहली गेंद पर हेजलवुड की गेंद को छेड़ने की कोशिश में सौम्य सरकार विकेट कीपर वेड को कैच दे बैठे। सरकार केवल 3 रन बना सके।

सरकार के आउट होने के बाद इमरुल कायस बल्लेबाजी के लिए आए, लेकिन वह भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके। कायस 11वें ओवर में 6 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर फिंच को कैच दे बैठे। कायस के आउट होने के बाद मुशफिकर  ने तमीम के साथ पिछले मैच की तरह पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन  वह भी  17वें ओवर में हेनरीकेज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए।  उन्होंने 9 रन बनाए। बांग्लादेश ने 29 ओवर में 3 विकेट खोकर 109 रन बनाए। 30वें ओवर में तमीम इकबाल ने ट्रेविस हेड की पहली दो गेंदों में 2 छक्के जड़े। इसके बाद  ओवर की पांचवीं गेंद पर शाकिब एलबीडब्ल्यू हो गए। चौथे विकेट लिए दोनों के बीच 69 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान तमीम इकबाल ने 69 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।  

 शाकिब ने 29 रन बनाए। शाकिब के बाद तमीम का साथ देने आए सब्बीर भी ज्यादा देर तक अपने बल्ले का जौहर नहीं दिखा सके। एडम जांपा की गेंद पर सब्बीर ने  कवर पर खड़े स्टीव स्मिथ के हाथ में सीधे कैच थमा दिया। सब्बीर ने 8 रन बनाए।  इसके बाद महमुदुल्लाह भी 8 रन बनाने के बाद जांपा की गेंद पर बोल्ड हो गए।  मिचेल स्टार्क ने पारी के 43वें ओवर में कहर ढाया। पहले 95 रन पर तमीम इकबाल को कैच कराकर लगातार दूसरा शतक जड़ने से रोक दिया। इसके बाद ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर कप्तान मशरफे मुर्तजा और रुबेल हुसैन को स्टार ने बोल्ड कर पवेलियन वापस भेज दिया। हैट्रिक बाल पर वह हैट्रिक से चूक गए। खबर लिखे जाने तक बांग्लादेश ने 43 ओवर में 9 विकेट पर 181 रन बना लिए हैं। ​मेहदी हसन 14 और मुस्तफिजुर 0 रन बनाकर खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपने गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था हालांकि बारिश के कारण रद्द हुए मैच में दोनों टीमों को एक-एक अंक मिल गया था। न्यूजीलैंड ने उस मैच में 45 ओवरों में 291 रन का बड़ा स्कोर बनाया था। जब ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवरों में 235 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था तब नौ ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 53 रन पर तीन विकेट भी गंवा दिए थे। दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम अपने पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हार गई थी लेकिन उनके बल्लेबाजों ने जरूर अच्छा प्रदर्शन किया था। तमीम इकबाल और पूर्व कप्तान महमुदुल्लाह की मदद से टीम तीन सौ से ज्यादा का स्कोर बना पाई थी लेकिन इंग्लैंड ने आसानी से 306 का लक्ष्य हासिल कर लिया था। जोए रूट ने 133 रन की पारी खेली थी।  

चैंपियंस ट्रॉफी का फॉर्मेट कुछ ऐसा है कि पहले मैच के बाद ही दोनों टीमों के सामने नॉकआउट जैसी स्थिति खड़ी हो गई है। एक तरफ जहां बांग्लादेश को टूर्मामेंट के पहले मुकाबले में जहां इंग्लैंड के सामने बेहतरीन बल्लेबाजी करने के बावजूद 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।  वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया को अंक बांटने पड़े। ऐसे में दोनों टीमों के लिए सेमीफाइनल का सफर तय करने के लिए इस मैच में जीत हासिल करना अहम हो गया है। दोनों ग्रुपों में शीर्ष दो स्थानों पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी। ऐसे में बांग्लादेशी टाइगर भी अपनी ओर से कोई कोर-कसर नहीं रखेंगे। 

जानिए क्या है योगी आदित्यनाथ से जुड़े ये ‘पांच दिलचस्प रहस्य’..

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
बांग्लादेश: तमीम इकबाल, सौम्य सरकार,इमरूल कयास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम,  शब्बीर रहमान, मोहम्मद महमुदुल्लाह, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान),मुस्ताफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ऐरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ऑनरीकेज, ट्रेविस हेड,  ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, एडम जांपा,जोश हेज्लवुड, 

You May Also Like

English News