बाइक ट्रिप पर जाने से पहले इन जरूरी बातों को जान लें

सोलो हो या ग्रूप ट्रिप, बाइक का सफर हमेशा से ही एडवेंचर भरा होता है। स्मूद हाइवे पर स्पीड में चलना, तो कभी पहाड़ी रास्तों के खतरनाक टर्न्स, आपके बाइक ट्रिप को बनाते हैं और भी ज्यादा एक्साइटिंग। लेकिन वहीं अगर बीच रास्ते में बाइक खराब हो जाए, रात के समय उसके लाइट्स काम करना बंद कर दें तो इसमें कोई दो राय नहीं आपका ट्रिप पूरी तरह से खराब हो जाएगा। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए ही अगर आप बाइक से ट्रिप पर जा रहे हैं जो कुछ चीज़ों को एक बार जरूर चेक कर लें।  सोलो हो या ग्रूप ट्रिप, बाइक का सफर हमेशा से ही एडवेंचर भरा होता है। स्मूद हाइवे पर स्पीड में चलना, तो कभी पहाड़ी रास्तों के खतरनाक टर्न्स, आपके बाइक ट्रिप को बनाते हैं और भी ज्यादा एक्साइटिंग। लेकिन वहीं अगर बीच रास्ते में बाइक खराब हो जाए, रात के समय उसके लाइट्स काम करना बंद कर दें तो इसमें कोई दो राय नहीं आपका ट्रिप पूरी तरह से खराब हो जाएगा। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए ही अगर आप बाइक से ट्रिप पर जा रहे हैं जो कुछ चीज़ों को एक बार जरूर चेक कर लें।   रात की ट्रिप करें अवॉयड अगर आप बाइक ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि सुबह-सुबह निकल जाएं और शाम ढ़लने के बाद ड्राइव करना अवॉयड करें। रात में ड्राइव करना इसलिए भी थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि गाड़ियों और ट्रकों की तेज रोशनी से रास्ता साफ नजर नहीं आता और अगर कहीं आपकी बाइक खराब हो गई तो उसे रिपेयर कराने के आप्शन्स भी जल्द नहीं मिलते। दिन का सफर हर तरह से है बेहतर   आपके पास पूरा वक्त होता है ये प्लान करने के लिए कि किस जगह जाना है, कहां घूमना है, कितने फ्यूल की जरूरत पड़ेगी। साथ ही कितने पैसे साथ रखें और उससे भी जरूरी, थकान महसूस होने पर थोड़ी देर टेंशन फ्री होकर रूक सकें जो रात के समय थोड़ा असुरक्षित होता है। इसके अलावा कई बार रोड ब्लॉक मिलने पर आपके पास दूसरे रास्ते से जाने का भी ऑप्शन होता है।      इन जगहों पर घूमने के लिए न टिकट का झंझट न छुट्टी लेने का, वन डे बाइक ट्रिप पर निकल जाएं दोस्तों के साथ यह भी पढ़ें फ्यूल भरवाना है जरूरी रूल बहुत ही बेसिक रूल है लेकिन फिर भी लोग इसे अनदेखा करते हैं। गाड़ी के रिजर्व में आने से पहले उसकी टंकी फुल करा लें। जिससे सफर के दौरान पेट्रोल पंप की लंबी लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा. इससे आपका काफी समय बचता है। बॉडी को हाइड्रेट रखना है जरूरी  बाइक ट्रिप पर जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें। ब्रेक लेते हुए चलें और इस दौरान भरपूर मात्रा में पानी पिएं जिससे बॉडी हाइड्रेट रहें क्योंकि लगातार धूप में चलने की वजह से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और इसकी वजह से सिरदर्द, चक्कर जैसी कई सारी दूसरी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। जो आपके ट्रिप को बिगाड़ सकते हैं।
रात की ट्रिप करें अवॉयड
अगर आप बाइक ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि सुबह-सुबह निकल जाएं और शाम ढ़लने के बाद ड्राइव करना अवॉयड करें। रात में ड्राइव करना इसलिए भी थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि गाड़ियों और ट्रकों की तेज रोशनी से रास्ता साफ नजर नहीं आता और अगर कहीं आपकी बाइक खराब हो गई तो उसे रिपेयर कराने के आप्शन्स भी जल्द नहीं मिलते।
दिन का सफर हर तरह से है बेहतर
आपके पास पूरा वक्त होता है ये प्लान करने के लिए कि किस जगह जाना है, कहां घूमना है, कितने फ्यूल की जरूरत पड़ेगी। साथ ही कितने पैसे साथ रखें और उससे भी जरूरी, थकान महसूस होने पर थोड़ी देर टेंशन फ्री होकर रूक सकें जो रात के समय थोड़ा असुरक्षित होता है। इसके अलावा कई बार रोड ब्लॉक मिलने पर आपके पास दूसरे रास्ते से जाने का भी ऑप्शन होता है।

फ्यूल भरवाना है जरूरी रूल
बहुत ही बेसिक रूल है लेकिन फिर भी लोग इसे अनदेखा करते हैं। गाड़ी के रिजर्व में आने से पहले उसकी टंकी फुल करा लें। जिससे सफर के दौरान पेट्रोल पंप की लंबी लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा. इससे आपका काफी समय बचता है।
बॉडी को हाइड्रेट रखना है जरूरी
बाइक ट्रिप पर जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें। ब्रेक लेते हुए चलें और इस दौरान भरपूर मात्रा में पानी पिएं जिससे बॉडी हाइड्रेट रहें क्योंकि लगातार धूप में चलने की वजह से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और इसकी वजह से सिरदर्द, चक्कर जैसी कई सारी दूसरी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। जो आपके ट्रिप को बिगाड़ सकते हैं।

You May Also Like

English News