बाढ़ ग्रस्त केरल में हालात सामान्य होते दिखे, स्कूल, कालेज खुले, हवाई यात्रा भी शुरू!

तिरुवनंतपुरम: केरल में भयानक बाढ़ के बाद अब हालात सामान्य होते दिख रहे हैं। 474 लोगों की जान लेने वाली विनाशकारी बाढ़ के बाद राज्य में बुधवार से स्कूल, कॉलेज फिर से खुल गए। साथ ही पिछले पखवाड़े भर से बंद कोच्चि हवाई अड्डे से भी विमानों की आवाजाही शुरू हो गई।


बताया जा रहा है कि कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बंद रहने के कारण 220 से 250 करोड़ रूपए के बीच नुकसान उठाना पड़ा है। यह देश के व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल है और गत 15 अगस्त से बंद था। वहीं भारी बारिश और बाढ़ के कारण स्कूल व कॉलेजों में ओणम की छुट्टी पहले कर दी गई थी। बाढ़ के चलते बेघर हुए 10 लाख से अधिक लोग स्कूलों और कॉलेजों में बनाए गए राहत शिविरों में रह रहे थे।

बाढ़ का पानी कई जगह स्कूलों और कॉलेजों में भी घुस गया थाए जिससे किताबों और फर्नीचर को नुकसान पहुंचा था। शिक्षा मंत्री प्रोफेसर सी रवींद्रनाथ के मुताबिक केरल में करीब 650 स्कूल बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कुछ इलाकों में स्कूल अब भी नहीं खुले हैं क्योंकि वहां अभी भी राहत शिविर चल रहे हैं।

हवाई अड्डे का संचालन करने वाली कंपनी सीआईएएल के प्रवक्ता ने बताया कि दोपहर 2.05 बजे अहमदाबाद से आने वाली इंडिगो की उड़ान के उतरने के साथ ही हवाई अड्डे से अंतरदेशीय और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन शुरू हो गया। उन्होंने बताया कि कोच्चि में बुधवार मध्यरात्रि तक 33 विमान उतरेंगे और 30 विमान उड़ान भरेंगे। पहले कोच्चि हवाई अड्डे से रविवार से विमानों का परिचालन शुरू होना था लेकिन एयरलाइंस और रखरखाव करने वाली एजेंसियों के कहने पर इसे तीन दिन बढ़ा दिया गया था।

You May Also Like

English News