बाप बेटे को है ऐसी बीमारी जिसमें चलते ही टूटने लगती है चमड़ी

दुनिया में कई तरह की बीमारी होती है जिससे लोग ग्रसित होते हैं. कुछ बीमारी ऐसी होती हैं जिनके इलाज संभव नहीं होता और कुछ ऐसी बीमारी भी हो जाती है जिनमें हर हफ्ते या हर महीने हमें इलाज कराना ही होता है. अगर  इलाज ना हो तो इससे खतरा भी बन जाता है और जान पर मुसीबत भी आ सकती है. ऐसी ही एक बीमारी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो बेहद ही अजीब है. ये ऐसी बीमारी है जिसमें एक बाप और बेटे जूते पहनने से डरते हैं. जानते हैं ऐसा क्यों हैं.इतना ही नहीं टॉम का कहना है इस बीमारी के कारण वो ज्यादा चल भी नहीं पाते क्योंकि उनकी ये स्किन चलने से टूटने लगती है जिसके कारण बेहद दर्द सहना पड़ता है. गर हर हफ्ते वो चमड़ी न कटवाए तो वो चल भी नहीं पाते और न अपने कदम जमीन पर रख पाएंगे. वहीं उनके बेटे का फुटबॉलर बनने का सपना भी टूट गया.

दरअसल, ब्रिटेन के रहने वाले टॉम और उनके नौ साल के बेटे टिमोथी जिन्हें एक बीमारी है जिसमें वो जूते नहीं पहन पाते. इन दोनों एक ऐसी बिमारी है जिसमें उनके पैर की स्किन इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें हर हफ्ते स्किन को निकलवाना पड़ता है. आपको बता दें ये दोनों एक दुर्लभ बीमारी Pachyonychia Congenita से ग्रसित हैं. 

इस बीमारी के बारे में डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों ने बताया कि जैनेटिक डिसॉर्डर है जो व्यक्ति के जीन्स को प्रभावित करता है. इस बीमारी से शरीर में Keratin नामक तत्व पैदा होता है, जो नाखूनों और चमड़ी में पाया जाता है. इस बीमारी के कारण ये दोनों इतना परेशान हैं कि जूते नहीं पहन पाते और चमड़ी हर हफ्ते निकलवानी पड़ती है.

इतना ही नहीं टॉम का कहना है इस बीमारी के कारण वो ज्यादा चल भी नहीं पाते क्योंकि उनकी ये स्किन चलने से टूटने लगती है जिसके कारण बेहद दर्द सहना पड़ता है. गर हर हफ्ते वो चमड़ी न कटवाए तो वो चल भी नहीं पाते और न अपने कदम जमीन पर रख पाएंगे. वहीं उनके बेटे का फुटबॉलर बनने का सपना भी टूट गया.

 
 

You May Also Like

English News