बाबा रामदेव की पतंजलि के प्रोडक्ट अब सरकारी पोर्टल पर भी बिकेंगे…

आईटी मंत्रालय के सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी-कॉमन सर्विस सेंटर) पर योगगुरु रामदेव द्वारा प्रवर्तति पतंजलि, उर्वरक कंपनी इफको व साफ्टवेयर कंपनी टैली सोल्यूशंस के उत्पाद भी बिकेंगे. इन केंद्रों की स्थापना का परमिट देने वाली विशेष कंपनी सीएससी इंडिया ने इग्नू के संभावित और पंजीकृत छात्रों के लिए डिजिटल सेवा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन प्रवेश फार्म और परीक्षा फार्म जमा करने, ऑनलाइन पुन: पंजीकरण करने और ऑनलाइन भुगतान जैसी सुविधाएं देने के लिए समझौता किया है.बाबा रामदेव की पतंजलि के प्रोडक्ट अब सरकारी पोर्टल पर भी बिकेंगे...अभी अभी: पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल के घर पर INCOME TAX ने मारा छापा…

इन सब सेवाओं के तहत सीएससी अब डिजिपे सेवा के जरिये लोगों को आधार से जुड़े बैंक खाते में नकद राशि जमा करवाने में मदद करेंगे. इसके तहत वे पानी, बिजली, गैस, मोबाइल व डीटीएच आदि के बिलों का भुगतान भी कर सकेंगे.

केन्द्र सरकार देश के कायांतरण के लिए सामान्य सेवा केंद्रों का एक नया आंदोलन खड़ा करना चाहती है. इस संदर्भ में केन्द्रीय मंत्री रविशकर प्रसाद ने कहा कि धन की चिंता नहीं करें.. बीते तीन साल में आधार से जुड़ी सेवाओं से आपने लगभग 1200 करोड़ रुपए अर्जति किए. मैं चाहता हूं कि आप 3000-3500 करोड़ रुपये कमाएं लेकिन इमानदारी से और देश के कायांतरण के लिए.

उन्होंने कहा कि 800 आयुर्वेदिक चिकित्सकों के माध्यम से मेडिकल टेली कंसल्टेशन के लिए पतंजलि के साथ 40,000 सीएससी पंजीकृत हैं जिसका फायदा ग्रामीण भारत को हो रहा है. उन्होंने घोषणा की कि उनका मंत्रालय सीएससी के कार्य निष्पादन के आधार पर पांच महिला उद्यमियों को चुनेगा और उन्हें सिलिकन वैली,अमरीका भेजेगा.

इस करार के बाद आचार्य बालकृष्ण ने ग्रामीण इलाकों में योग सिखाने के लिए पतंजलि योग पीठ में सीएससी, वीएलई को नि:शुल्क योग प्रशिक्षण देने की घोषणा भी की.

You May Also Like

English News