बारिश के बाद यहां आ जाती है केकड़ों की बाढ़, जानिए क्या है !

मेलबर्न: बारिश का नाम आते ही पानी की याद आ जताी है। भीखने से लेकर बाहर घूमने का मन करने लगता है, वजह होती है खुशनूमा मौसम। अक्सर बारिश के बाद बाढ़ का भी प्रकोप देखने को मिलता है। पर क्या आपने कभी सुना है कि बारिश में केकड़ों की बाढ़ आ जाती है। एक ऐसा भी द्वीप है जहां बारिश के बाद केकड़ों की बाढ़ आ जाती है। आस्ट्रेलिया के क्रिसमिस द्वीप में यह चौंकाने वाला नजारा देखने को मिलता है।

 


लाखों की तादात में लाल रंग के केकड़े सड़कों पर दिखने लगते हैं। हर गली, दुकानों, घर में केकड़ो का कब्जा हो जाता है। दरअसल ये केकड़े प्रजनन करने के लिए क्रिसमिस द्वीप के जंगल के एक छोर से दूसरे छोर यानि महासागर तक जाते हैं। केकड़ो की इस परेड से पूरी सड़कें लाल हो जाती हैं।
क्रिसमिस द्विप पर 12 करोड़ केकड़ों की परेड निकलती है। इस द्वीप में लगभग 2000 लोग रहते हैं। मगर बारिश के दौरान इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं।
क्रिसमस आइलैंड टूरिज्म एसोसिएशन की मार्केटिंग मैनेजर लिंडा कैश ने कहा कि यह एक असाधारण नजारा होता है। मैं पिछले 10 सालों से इसे देख रही हूं और हर बार जब मैं इसे देखती हूंए तो मैं पूरी तरह से आश्चर्यचकित रह जाती हूं।
रेंगते हुए इन केकड़ों की आवाज की आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। यह बेहद असाधारण होती है। उन्होंने कहा कि अगर केकड़ों का बढऩा शुरू हो जाएए तो सड़कों पर जगह ही नहीं बचती है।

सभार-नई दुनिया

loading...

You May Also Like

English News