बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाना है तो करे ये उपाए…

बारिश का मौसम बहुत सुहाना होता है. बारिश की बूंदे तपती हुई गर्मी से छुटकारा दिला कर ठंडक प्रदान करती है. लेकिन इस मौसम में बीमारियों के होने का खतरा होता है. इस मौसम में डायरिया, हैजा और सर्दी-जुकाम आदि होने की संभावना भी बढ़ जाती है. इस लिए इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे है जो आपको बारिश के मौसम में बीमारियों से बचा सकते है.बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाना है तो करे ये उपाए...अगर आपको हो गई है भूलने की बीमारी, तो रोजाना खाएं संतरा
 1-दालचीनी का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले दालचीनी के एक टुकड़े को पानी में भीगकर रख दे. और सुबह होने पर इस पानी को छान कर पी ले. इस पानी को पीने से पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 
 
2-तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल मौजूद होते है. इसके अलावा इसमें और भी कई ऐसे तत्व मौजूद होते है. जो बरसात के मौसम में हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते है. इस मौसम में साधा पानी पीने की बजाए पानी में तुलसी के पत्ते उबाल कर पीएं. ऐसा करने से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 
 
3-इस मौसम में सब्जियों के सूप को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. इस बात का हमेशा ध्यान ऱखें कि सूप में लहसुन और काली मिर्च का इस्तेमाल ज़रूर करे.इन चीजों के इस्तेमाल से कई तरह की परेशानियां दूर रहेगी. 

You May Also Like

English News