बालों को लंबा और मजबूत बनाती है मुल्तानी मिट्टी

पुराने जमाने से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में किया जाता रहा है. मुल्तानी मिट्टी के अंदर बिना किसी साइड इफेक्ट के स्किन की सारी गंदगी को बाहर निकालने के गुण होते हैं. गर्मियों के मौसम में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. वैसे तो अपनी स्किन टोन के हिसाब से अलग अलग तरीके से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गुलाब जल के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपकी ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. पुराने जमाने से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में किया जाता रहा है. मुल्तानी मिट्टी के अंदर बिना किसी साइड इफेक्ट के स्किन की सारी गंदगी को बाहर निकालने के गुण होते हैं. गर्मियों के मौसम में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. वैसे तो अपनी स्किन टोन के हिसाब से अलग अलग तरीके से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो गुलाब जल के साथ मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपकी ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.   स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. मुल्तानी मिट्टी बालों को मजबूत बनाने का काम करती है. मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए एक बहुत ही अच्छे कंडीशनर के रुप में भी काम करती हैं तथा यह बालों और त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होती है. मुल्तानी मिट्टी बालों में मौजूद एक्स्ट्रा आयल को निकालने में मदद करती है जिसके कारण बालों में डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या नहीं होती है.  अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच शहद, आधा कप दही और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने बालों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.  ऑयली बालों की समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच पानी डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसे अपने बालों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में  इसे ठंडे पानी से धो लें.

स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. मुल्तानी मिट्टी बालों को मजबूत बनाने का काम करती है. मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए एक बहुत ही अच्छे कंडीशनर के रुप में भी काम करती हैं तथा यह बालों और त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होती है. मुल्तानी मिट्टी बालों में मौजूद एक्स्ट्रा आयल को निकालने में मदद करती है जिसके कारण बालों में डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या नहीं होती है.

अगर आपके बालों में रूसी की समस्या है तो 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच शहद, आधा कप दही और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपने बालों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी.

ऑयली बालों की समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच पानी डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसे अपने बालों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में  इसे ठंडे पानी से धो लें.

You May Also Like

English News