इंग्लैंड का स्कोर 200 पार, बेयरेस्टो ने पूरी की फिफ्टी

मोहाली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे सेशन में इंग्लैंड की टीम ने जॉली बेयरस्टो और जोस बटलर की मदद से अपनी पारी को संभालने की कोशिश की है। इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन हो गया है। इस सेशन में इंग्लैंड ने 113 रन बनाए जबकि भारतीय टीम ने महज 1 विकेट हासिल किया।

bairstow_20161126_142821_26_11_2016

लगातार गिरते विकेट के बीच बेयरेस्टो ने अपनी फिफ्टी पूरी की। बटलर और बेयरेस्टो के बीच अहम 61 रनों की साझेदारी हो चुकी है। फिलहाल बेयरेस्टो 66 और बटलर 38 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

इंग्लैंड के कप्तान कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कुक जब 3 रनों पर खेल रहे थे तब मोहम्मद शमी की गेंद पर तीसरी स्लिप में रवींद्र जडेजा ने उनका आसान कैच छोड़ा। हसीब हमीद (9) ने उमेश यादव की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके ग्लोब्ज से लगकर उछली और अजिंक्य रहाणे ने गली में आसान कैच लपका। कुक जब 23 रनों पर थे तब शमी की गेंद पर मिडविकेट पर अश्विन ने उनका आसान कैच छोड़ा।

जयंत यादव ने अपनी पहली ही गेंद पर जो रूट (15) को एलबीडब्ल्यू कर भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। अब मेहमानों की उम्मीदें कुक पर टिक गई थी, लेकिन अश्विन ने उन्हें अपनी पहली ही गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों झिलवाया। कुक दो जीवनदानों का लाभ नहीं उठा पाए और 27 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। इंग्लैंड की परेशानी उस वक्त बढ़ गई जब शमी की बाउंसर पर मोईन अली (16) ने फाइन लेग पर मुरली विजय को कैच थमा दिया। इंग्लैंड ने चौथा विकेट 87 रनों पर खो दिया था। इसके बाद बेयरस्टो और स्टोक्स पारी को संभालने में जुट गए।

भारत की तरफ से करूण नायर को टेस्ट पदार्पण का मौका मिला। टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से नायर को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला। इसके अलावा विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। साहा भी चोट की वजह से इस मैच से बाहर है। इंग्लैंड की टीम में भी तीन बदलाव देखने को मिले। स्टुअर्ट ब्रॉड, जफर अंसारी और बेन डकैट की जगह क्रिस वोक्स, गैरेथ बैटरी और जोस बटलर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया।

मोहाली में शानदार रिकॉर्ड : मोहाली के पीसीए स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। इस मैदान पर 1994 में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को वेस्टइंडीज के हाथों हार मिली थी। इसके बाद से यहां खेले गए 11 टेस्ट मैचों में से 6 मैचों में भारत विजयी हुआ जबकि 5 टेस्ट ड्रॉ रहे। भारत ने इस मैदान पर खेले गए पिछले तीन टेस्ट मैचों में से 2 में ऑस्ट्रेलिया और 1 में द. अफ्रीका को हराया था।

टीमें: भारत: मुरली विजय, पार्थिव पटेल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, करूण नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड: एलिस्टेयर कुक (कप्तान), हसीब हमीद, जो रूट, मोईन अली, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरेस्टो, जोस बटलर, आदिल रशीद, क्रिस वोक्स, जिमी एंडरसन, गैरेथ बैटी।

You May Also Like

English News