बिजली कंपनी 1600 घरों में लगाएगी स्मार्ट मीटर, तीन दिन में शुरू होगा काम

राजमोहल्ला के बिजली फीडर को स्मार्ट मीटर से लैस करने के दूसरे फीडर के रूप में चुना गया है। बिजली कंपनी के रिकॉर्ड में इसे ऑल इंडिया रेडियो फीडर कहा जाता है। इसी फीडर से जुड़े क्षेत्र में शहर का स्मार्ट सिटी एरिया विकसित हो रहा है।

बिजली कंपनी के मुताबिक क्षेत्र के टोरी कॉर्नर, लोहारपट्टी, बियाबानी, मालगंज से महू नाका तक के उपभोक्ताओं के मौजूदा मीटर हटाकर नए मीटर लगाए जाएंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इससे पहले 15 अगस्त को परमाणु नगर फीडर से जुड़ी दो मल्टियों में ऐसे 241 मीटर लगाए गए हैं। मीटर का प्रारंभिक परीक्षण सफल रहने के बाद अब स्मार्ट रोड से जुड़े पूरे क्षेत्र में इन्हें लगाया जा रहा है।

मीटर खुद भेजेगा रीडिंग, रुकेगी गड़बड़ी

ये नए मीटर रेडियो फ्रिक्वेंसी आधारित तकनीक से काम करेंगे। इनकी रीडिंग के लिए रीडर उपभोक्ताओं के दरवाजे पर नहीं पहुंचेगा, बल्कि मीटर खुद रेडियो फ्रिक्वेंसी से अपनी थोड़ी-थोड़ी देर की रीडिंग बिजली कंपनी के सर्वर पर भेजेगा। एक दिन में सौ बार तक हर मीटर अपनी रीडिंग भेजेगा। इस तरह कंपनी को न केवल सही रीडिंग मिलेगी बल्कि यह भी पता चलेगा कि उपभोक्ता के घर में लोड की क्या स्थिति है। ज्यादा खपत होने पर तुरंत उपभोक्ताओं के यहां लोड बढ़ाने की कार्रवाई के निर्देश भी दिए जाएंगे।

You May Also Like

English News