बिटक्वॉइन में निवेश करने वाले इन लोगों को IT ने भेजेगा नोटिस…

बिटकॉइन  में निवेश करने वाले लाखों लोगों को आयकर विभाग जल्द ही नोटिस भेजने वाला है. पिछले हफ्ते देश के कई बिटकॉइन एक्सचेंजेस से डाटा जमा करने के बाद आयकर विभाग नोटिस भेजने की कार्यवाही करने की तैयारी कर रहा है.बिटक्वॉइन में निवेश करने वाले इन लोगों को IT ने भेजेगा नोटिस...

आयकर विभाग देश के 4 से 5 लाख हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स अथवा अति धनाढ्य (एचएनआई) लोगों को नोटिस जारी करने की तैयारी कर रहा है.  ये वे अमीर हैं, जो बिटकॉइन में कारोबार कर रहे थे.

पिछले हफ्ते आयकर विभाग के अध‍िकारियों ने देश के नौ से ज्यादा एक्सचेजेंज का सर्वे क‍िया था. इस दौरान अधिकारियों ने बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों को लेकर जानकारी हासिल की थी.

सूत्रों के मुताबिक इन एक्सचेंजेज में 20 लाख से ज्यादा इकाइयां रजिस्टर्ड हैं. इन 20 लाख में से 4 से 5 लाख कंपनियां बिटकॉइन में ट्रेडिंग करने से जुड़े हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि इन लोगों के ख‍िलाफ अब  कर चोरी की आशंका को लेकर जांच की जा रही है.   

एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि इन लोगों को जो नोटिस भेजा जा रहा है. इसमें इनकी वित्तीय जानकारी हासिल की जाएगी. इस दौरान अगर ऐसा कहीं पता चलता है कि इन लोगों को बिटकॉइन में अपने निवेश पर टैक्स देना होगा, तो उन्हें बिटक्वॉइन में अपने निवेश और कारोबार पर कैपिटल गेन्स टैक्स  देना होगा.

आयकर विभाग की बेंगलुरु जांच टीम ने बिटक्वॉइन में निवेश को लेकर जुटाए गए डाटा को अन्य टीम के साथ भी साझा कर दिया है. इसके बाद नोटिस भेजने की कार्यवाई शुरू कर दी जाएगी.

You May Also Like

English News