बिहारः उद्घाटन से एक दिन पहले पानी में बह गया करोड़ों का डैम…

बिहार में 389 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना अपने उद्घाटन से महज एक दिन पहले ही पानी में बह गई। मंगलवार शाम, भागलपुर जिले में प्रोजेक्ट का एक हिस्सा पानी का दबाव नहीं सह पाया और बह गया, जिसके बाद कैनाल का पानी सड़क और पड़ोस में फैल गया। बता दें कि इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करने वाले थे। बिहारः उद्घाटन से एक दिन पहले पानी में बह गया करोड़ों का डैम...

Weird:अब यह कम्पनी अंतरिक्ष मेें भेज रही है लोगों का शव, करोड़ों रुपये देते पड़ते हैं!

उद्घाटन से महज कुछ घंटे पहले ही यह हादसा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि ट्रायल के दौरान बटेश्वर गंगा पंप नहर योजना के मुख्य कैनाल का लगभग 20 फिट हिस्से की दीवार बह गई। जिससे नहर का पानी नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन टाउनशिप के इलाके में घुस गया। 

हालांकि बुधवार की सुबह तक ज्यादातर हिस्सों का पानी निकाल दिया गया है, लेकिन आस-पास के आधे किलोमीटर के इलाके की सड़कों पर घुटने तक पानी अभी भी भरा हुआ है। जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर अरुण कुमार ने बताया कि नहर के टूटे हुए हिस्से की मरमत शुरू कर दी गई है। फिलहाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दौरा रद्द कर दिया गया है। 

27,603 हेक्टेयर में फैला हुआ है प्रोजेक्ट 
सूत्रों की मानें तो प्रोजेक्ट का उद्याटन इस साल मई-जून तक करना था, लेकिन तकनीकी खराबी के चलते उस वक्त कार्यक्रम को निरस्त करना पड़ा था। ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल संसाधन विभाग के कई अधिकारियों के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट 40 सालों से अटका पड़ा है। इस परियोजना से किसानों को काफी फायदा पहुंचेगा। यह प्रोजेक्ट 27,603 हेक्टेयर में फैला हुआ है, जिसमें से 22,716 हेक्टेयर जमीन बिहार में है। 

You May Also Like

English News