बिहार उपचुनाव: अररिया में फिर RJD को बढ़त, जहानाबाद में भी आगे…

बिहार की अररिया लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के बाद आज नतीजे आ रहे हैं. यहां 11 मार्च को मतदान हुआ था. अबतक के नतीजों में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.बिहार उपचुनाव: अररिया में फिर RJD को बढ़त, जहानाबाद में भी आगे...

Updates…

– बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप सिंह अब पिछड़ गए हैं. एक बार फिर आरजेडी के सरफराज आलम आगे निकल गए हैं. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

– जहानाबाद विधानसभा सीट पर अबतक के नतीजों में आरजेडी उम्मीदवार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव आगे चल रहे हैं. वो जेडीयू उम्मीदवार अभिराम शर्मा से 6127 वोटों से आगे हैं. हालांकि, बीच में जेडीयू प्रत्याशी ने बढ़त बनाई थी. लेकिन अब एक बार फिर सुदय यादव आगे हो गए हैं. पांचवें चरण की काउंटिंग के बाद सुदय यादव 4725 वोटों से आगे चल रहे थे. 

-भाभुआ विधानसभा सीट से बीजेपी के दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी और बीजेपी उम्मीदवार रिंकी रानी आगे हैं. वो 2576 वोटों से आगे चल रही हैं. रिंकी रानी पांडेय को अब तक 6265 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के शम्भू सिंह पटेल को 3688 वोट मिले हैं.

बिहार में सत्तारूढ बीजेपी-जेडीयू गठबंधन तथा विपक्षी राजद-कांग्रेस गठबंधन अररिया लोकसभा सीटों पर और दो विधानसभा क्षेत्र में आमने सामने हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिछले साल महागठबंधन तोड़ कर बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए में शामिल होने के बाद प्रदेश में पहली बार मतदान हुए हैं. 

11 मार्च को हुआ था मतदान

यहां 11 मार्च को वोट डाले गए. इनमें अररिया लोकसभा सीट पर 56 फीसदी मतदान हुआ था. अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी के सरफराज आलम और भारतीय जनता पार्टी के प्रदीप कुमार सिंह के बीच सीधा मुकाबला है. जहानाबाद में आरजेडी के सुदय यादव और जेडीयू के अभिराम शर्मा के बीच मुकाबला है.

बिहार की अररिया लोकसभा सीट से आरजेडी सांसद रहे मोहम्मद तस्लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ विधानसभा से बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के बाद उपचुनाव हो रहे हैं. इन तीन सीटों में से दो पर आरजेडी का कब्जा था और एक पर बीजेपी का.

बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की सियासी विरासत संभाल रहे पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के लिए राजनीतिक परीक्षा माना जा रहा है.

You May Also Like

English News