बीजेपी के साथ आते ही आ गये रश्ते पर नीतीश कुमार और उमड़ा गाय के लिए प्रेम, DM को दिए सख्त निर्देश

नीतीश कुमार और सुशील मोदीPC: Twitter/SushilModi

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनके राज में न सिर्फ गौ माता की रक्षा होगी, बल्कि आवारा घूम रही लावारिस गायों की देखभाल की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैंने पटना के डीएम को इस बाबत निर्देश भी दिए हैं कि वो पटना में घूम रहे लावारिश पशुओं को गौशाला में रखें। यही नहीं, उनकी अच्छे तरीके से देखभाल हो और सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम किए जाएं। इस दौरान नीतीश ने कहा कि उनकी सरकार जैविक खेती को बढ़ाने पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि पशुओं के गोबर एवं मूत्र का उपयोग जैविक कृषि में किया जायेगा।बीजेपी के साथ आते ही आ गये रश्ते पर नीतीश कुमार और उमड़ा गाय के लिए  प्रेम, DM को दिए सख्त निर्देश

जैविक कृषि को बढ़ावा देने के प्रयासों पर बात करते हुए नीतीश कुमार ने बिहारशरीफ के सोहडीह गांव का उदाहरण देते हुये कहा कि यहां जैविक कृषि के माध्यम से उत्पादन किया जाता है, हम सभी इसे देखने गये थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैविक कृषि के माध्यम से ऊपजायी गयी सब्जी या आनाज ऊंचे दाम पर बिकती है।

फिर फेंका गया विस्फोटक, घर क्षतिग्रस्त, तीन दिन में दूसरी बार हुआ हमला…

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीर कुंवर सिंह पार्क में वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी, साथ ही आजादी की लड़ाई में बिहार की भूमिका से संबंधित आलेख लगाये जायेंगे। इससे इस पार्क में आने वाले बच्चों को हमारे इतिहास के संदर्भ में पूरी जानकारी मिलेगी।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि रक्षा बंधन के अवसर पर भाई-बहन दोनों एक दूसरे की रक्षा का संकल्प लेते हैं। रक्षा का मतलब हर प्रकार की रक्षा होती है। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में प्रदेश में हरित आवरण को और दो प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य है। इस अदौरान बच्चियों एवं महिलाओं ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को राखी बांधी।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापति अवधेष नारायण सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह, मुख्य वन संरक्षक डी के शुक्ला, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, प्रबुद्ध नागरिकगण एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

बड़ी खबर: सल्तनत भले ही चली गई हो, कांग्रेसी कल सुल्तान थे लेकिन अब भी खुद को सुल्तान ही समझ रहे है- कांग्रेस नेता जयराम रमेश

नीतीश कुमार ने महात्मा गांधी के शब्दों को दोहराते हुए कहा कि गांधीजी कहा करते थे कि पृथ्वी सक्षम है, आपकी जरूरतों को पूरा करने में, न कि आपके लालच को पूरा करने में। इस दौरान नीतीश ने कहा कि हमें पर्यावरण पर पूरा ध्यान देना होगा, जो कुछ प्रकृति ने दिया है, उसका सदुपयोग करें। इससे संतुलन कायम रहेगा।

You May Also Like

English News