बीजेपी नेता ने पीएम मोदी को चिट्ठी में लिखा …….

सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाये जाने को लेकर बीजेपी नेता ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है जिसमे उन्होंने कहा है कि जजों की रिटायरमेंट उम्र 70 साल तक कर दी जाए क्योंकि मामलों के निपटारे में देरी हो रही है. बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने इस साल होने वाले  6 और जजों के रिटायरमेंट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा हैसुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाये जाने को लेकर बीजेपी नेता ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है जिसमे उन्होंने कहा है कि जजों की रिटायरमेंट उम्र 70 साल तक कर दी जाए क्योंकि मामलों के निपटारे में देरी हो रही है. बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने इस साल होने वाले  6 और जजों के रिटायरमेंट को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है.   चिट्ठी में अश्विनी ने कहा है, "ब्रिटेन में जज 75 साल की आयु में रिटायर होते हैं और ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और नॉर्वे  में 70 साल सेवानिवृत्ति की उम्र है. वहीं अमेरिका, रूस, न्यूजीलैंड और आइसलैंड में शारीरिक और मानसिक फिटनेस के आधार पर वह पूरी उम्र काम करते हैं."  अश्विनी ने लिखा है, "भारतीय न्याय व्यवस्था को 31.28 मिलियन मामलों को निपटाने में 320 साल लग जाएंगे. जजों की अपर्याप्त संख्या के चलते मामलों में बैकलॉग होते हैं. 1 मिलियन मामलों पर 13.05 जज हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया में प्रति मिलियन पर 58, कनाडा में 75 और ब्रिटेन में 100 हैं, जबकि अमेरिका में यह संख्या 130 है." गौरतलब है कि जस्टिस आदर्श कुमार गोयल 6 जुलाई, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर, जस्टिस कुरियन जोसेफ 29 नवंबर और जस्टिस मदन लोकुर 30 दिसंबर को रिटायर हो रहे है,.

चिट्ठी में अश्विनी ने कहा है, “ब्रिटेन में जज 75 साल की आयु में रिटायर होते हैं और ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और नॉर्वे  में 70 साल सेवानिवृत्ति की उम्र है. वहीं अमेरिका, रूस, न्यूजीलैंड और आइसलैंड में शारीरिक और मानसिक फिटनेस के आधार पर वह पूरी उम्र काम करते हैं.”

अश्विनी ने लिखा है, “भारतीय न्याय व्यवस्था को 31.28 मिलियन मामलों को निपटाने में 320 साल लग जाएंगे. जजों की अपर्याप्त संख्या के चलते मामलों में बैकलॉग होते हैं. 1 मिलियन मामलों पर 13.05 जज हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया में प्रति मिलियन पर 58, कनाडा में 75 और ब्रिटेन में 100 हैं, जबकि अमेरिका में यह संख्या 130 है.” गौरतलब है कि जस्टिस आदर्श कुमार गोयल 6 जुलाई, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर, जस्टिस कुरियन जोसेफ 29 नवंबर और जस्टिस मदन लोकुर 30 दिसंबर को रिटायर हो रहे है,. 

You May Also Like

English News