बीमारी के हिसाब से करें जूस का सेवन

यह बात तो सभी जानते हैं कि जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. किसी भी बीमारी के होने पर डॉक्टर भी जूस पीने की सलाह देते हैं. नियमित रूप से फ्रूट या वेजिटेबल जूस पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है, पर क्या आपको पता है कि अगर आप बीमारी के हिसाब से जूस का सेवन करते हैं तो आपको दोगुने लाभ मिल सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस बीमारी में कौन सा जूस पीना आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकता है. यह बात तो सभी जानते हैं कि जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. किसी भी बीमारी के होने पर डॉक्टर भी जूस पीने की सलाह देते हैं. नियमित रूप से फ्रूट या वेजिटेबल जूस पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है, पर क्या आपको पता है कि अगर आप बीमारी के हिसाब से जूस का सेवन करते हैं तो आपको दोगुने लाभ मिल सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस बीमारी में कौन सा जूस पीना आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकता है.   1- आजकल ज्यादातर लोगों में भूख न लगने की समस्या देखी जाती है. इसके कारण आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में नींबू के पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी.   2- अगर आपका खून अशुद्ध और गाढ़ा हो गया है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू, गाजर, गोभी, चुकंदर, पालक और बेल के पत्तों का जूस पिए. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.   3- अस्थमा के मरीजों को लहसुन, तुलसी, चुकंदर, गोभी, गाजर और बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए.    4- पीलिया की बीमारी में नारियल पानी, अंगूर, सेव, रसभरी के जूस का सेवन फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप मुनक्का और किशमिश का पानी भी पी सकते हैं.

1- आजकल ज्यादातर लोगों में भूख न लगने की समस्या देखी जाती है. इसके कारण आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में नींबू के पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- अगर आपका खून अशुद्ध और गाढ़ा हो गया है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू, गाजर, गोभी, चुकंदर, पालक और बेल के पत्तों का जूस पिए. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा. 

3- अस्थमा के मरीजों को लहसुन, तुलसी, चुकंदर, गोभी, गाजर और बकरी के दूध का सेवन करना चाहिए.  

4- पीलिया की बीमारी में नारियल पानी, अंगूर, सेव, रसभरी के जूस का सेवन फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप मुनक्का और किशमिश का पानी भी पी सकते हैं.

You May Also Like

English News