बूझ सकते है तो बूझिए, इस पेंटिंग में लड़की सिर झुकाए क्या देख रही है…?

पेंटिंग्स अपने आप में एक पूरी कहानी होती हैं। यही वजह है कि 150 साल पहले की एक पुरानी पेंटिंग दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। इस पेंटिंग को आस्ट्रिया के पेंटर Ferdinand Georg Waldmuller ने बनाया था और इसे 1860 में पूरा किया गया था। ये पेंटिंग आज भी एक म्यूजियम में लगी है। बूझ सकते है तो बूझिए, इस पेंटिंग में लड़की सिर झुकाए क्या देख रही है...?Auction: चित्रकार लिओनार्दो दा विंची की पेंटिंग 2940 करोड़ रुपए में नीलाम !
पेंटिंग की खास बात ये है कि इसमें लड़की के हाथों में जो चीज है वह सबका ध्यान खींच रही हैं। क्या आप बता सकते हैं कि इस लड़की के हाथों में क्या है? 

हाथों में आइफोन?

न ही उस वक्त स्मार्टफोन था और न ही सेलफोन लेकिन इस पेंटिंग में उस लड़की के हाथों में स्मार्टफोन दिखाई दे रहा है। ऐसे में ये जानना दिलचस्प होगा कि 150 साल पहले इस स्मार्टफोन की रचना के पीछे चित्रकार की मानसिकता क्या रही होगी। 

ये लड़की जिस हिसाब से हाथों में उस चीज पकड़े देख रही है, मॉर्डन जमाने में ये पोज बेहद आम हो गया है। लड़की के एक्सप्रेशन से लग रहा है कि मानो उसने कोई बकवास ट्वीट पढ़ लिया हो। पेंटिंग में एक और शख्स मौजूद है। ये भी हो सकता है कि दोनों मैसेज-मैसेज खेल रहे हों। आपका क्या कहना है?

You May Also Like

English News