बेगम जान ही नहीं…कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी…हर बार लूट ले गईं ‘महफिल’

फिल्म बेगम जान में विद्या बालन ने जितनी खूबसूरती से वेश्या का किरदार निभाया है। उनकी उतनी ही तारीफें हो रही हैं। इस फिल्म में सिर्फ विद्या बालन ही नहीं गौहर खान और इला अरुण के अलावा कई और अभिनेत्रियां भी हैं, जिन्होंने वेश्याओं के किरदार में खुद को इस तरह ढाला कि लोग तारीफ करते नहीं थक रहे।

इस फिल्म मजबूत महिला किरदार में नजर आ रही विद्या जहां एक तरफ वेश्या बनी हैं, वहीं दूसरी तरफ वे समाज के पुरुषों से लोहा ले रही हैं। फिल्म 11 वेश्याओं की कहानी है जो अपनी पहचान बचाए रखने के लिए पुरुषों से लड़ती हैं। ये फिल्म सीधा आपकी सोच और समाज पर सटीक तरीके से वार करेगी।
बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'

बॉलीवुड में वेश्या के किरदार को हमेशा से सबसे कठिन माना जाता रहा है। वहीं ऐसी एक्ट्रेसेस की कमी नहीं है जिन्होंने वेश्याओं के किरदारों में खुद को साबित किया है। जिस तरह बेगम जान में विद्या बालन ने अपनी अदाकारी का लोहा मनवा दिया, उसी तरह करीना माधुरी, रानी जैसी कई अभिनेत्रियां पीछे नहीं हैं। आगे की स्लाइड में जानें कुछ ऐसे ही किरदारों और उन्हें निभाने वाली एक्ट्रेसेस के बारे में-

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'

उराव जान में रेखा 1981 में आई फिल्म उमराव जान में रेखा ने वेश्या के किरदार को इतनी खूबसूरती से निभाया कि लोग आज भी उस उमराव जान को आज कर नहीं भूल पाए।
बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'

देवदास में माधुरी दीक्षित फिल्म देवदास में माधुरी ने प्यार में पड़ी तवायफ का किरदार निभाया था। इस किरदार में माधुरी ने लोगों को कुछ ऐसा मंत्रमुग्ध किया कि लोग चंद्रमुखी के कायल हो गए।

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'चमेली और तलाश में करीना सेक्स वर्कर के किरदार में करीना की मेहनत साफ पता चल रही थी। चमेली में पान चबाती सेक्स वर्कर के रूप में करीना को देखकर लोग चौंक गए थे। वहीं ये किरदार उनके करियर के लिए सक्सेस टर्न साबित हुआ। करीना ने फिल्म तलाश में भी सेक्स वर्कर का भी किरदार निभाया था।

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'लागा चुनरी में दाग और सांवरिया में रानी मुखर्जी बेहद टैलेंटड रानी ने फिल्मों में कई तरह के किरदार निभाए हैं। वहीं लागा चुनरी में दाग और सांवरिया में रानी के प्रॉस्टीट्यूट के किरदारों को कोई कैसे भूल सकता है। उन्हों ये किरदार इतने बेहतरीन तरीके से निभाए कि उनकी जगह किसी और को सोचना भी मुश्किल था।

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'इशकजादे में गौहर खान बोगम जान में वेश्या का किरदार निभा रहीं गौहर खान ने फिल्म इशकजादे में भी तवायफ का किरदार निभाया था। फिल्म में वेश्या के किरदार में गौहर भी लीड एक्टर के प्यार में पड़ी थी, इस किरदार में गौहर के बेहतरीन अभिनय ने खूब तारीफें लूटी थीं।

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'

देव डी में कल्कि बॉलीवुड की सबसे बेहरीन अभिनेत्रियों में से एक कल्कि कोचरिन ने फिल्म देव डी में वेश्या का किरदार निभाया था। इस फिल्म में इनकी बोल्नेस ने सबको चौंका दिया था।
बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'
डी डे में श्रुति हासन अभिनेत्री श्रुति हासन ने फिल्म डी डे में वेश्या का किरदार निभाया था। इस फिल्म में वेश्या के किरदार में श्रुति के अभिनय ने जान डाल दी थी। इस किरदार के लिए उन्हें काफी तारीफें मिली थीं।
बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'
ट्रैफिक सिग्नल में कोंकणा फिल्म ट्रैफिक सिग्नल में कोंकणा सेन शर्मा ने वेश्या का किरदार निभाया था। कोंकणा को इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिना जाता है। वहीं इस किरदार में भी उन्होंने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया था।

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'ट्रैफिक सिग्नल में कोंकणा फिल्म ट्रैफिक सिग्नल में कोंकणा सेन शर्मा ने वेश्या का किरदार निभाया था। कोंकणा को इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिना जाता है। वहीं इस किरदार में भी उन्होंने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया था।

चांदनी बार में तब्बू अभिनेत्री तब्बू ने फिल्म चांदनी बार में वेश्या का किरदार निभाया था। बेहरीन अदाकारी के साथ-साथ लोग तब्बू की बोल्डनेस के कायल हो गए थे। उमराव जान में ऐश्वर्या राय रेखा की उमराव जान के बाद एक बार फिर लाई गई फिल्म उमराव जान में ऐश्वर्या राय ने रेखा का किरदार निभाया था।

बेगम जान ही नहीं...कभी चमेली तो कभी चंद्रमुखी...हर बार लूट ले गईं 'महफिल'तवायफ के किरदार में एश्वर्या की खूबसूरती ने सभी को तारीफें करने पर मजबूर कर दिया था।
उमराव जान में ऐश्वर्या राय रेखा की उमराव जान के बाद एक बार फिर लाई गई फिल्म उमराव जान में ऐश्वर्या राय ने रेखा का किरदार निभाया था। तवायफ के किरदार में एश्वर्या की खूबसूरती ने सभी को तारीफें करने पर मजबूर कर दिया था।

You May Also Like

English News