बैंक का बड़ा फैसला: ज्यादा कैश का लेन-देन से खाताधारकों होगी ये अधिक परेशानी

बैंकों के इस नए फरमान के बाद अब आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इससे बचना है बैंक का बड़ा फैसला: ज्यादा कैश का लेन-देन से खाताधारकों होगी ये अधिक परेशानी

मानहानि केस: हाइकोर्ट ने केजरीवाल को लगाई फटकार, जेटली के खिलाफ मांगे थे दस्तावेज

बैंक से ज्यादा कैश निकालने के लिए सरकार ने नियम बदल दिया है। अब पैसे निकालने के लिए बैंक जाते वक्त आपको ये डॉक्यूमेंट भी अपने साथ रखने होंगे। ऐसे में उनके लिए अधिक परेशानी हो सकती है जिनके आधार कार्ड नहीं बने हैं। 

सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों में अब हर उस व्यक्ति की फोटो कॉपी के साथ ओरिजनल आईडी का मिलान करना जरूरी कर दिया है जो एक तय सीमा से अधिक नकदी का लेनदेन करते है। 

वित्त मंत्रालय के तहत राजस्व विभाग ने गजट अधिसूचना जारी कर मनी लॉन्ड्रिंग रोधक नियमों में बदलाव किया गया है। देश में मनी लॉन्ड्रिंग और कालेधन के पर अंकुश लगाने के लिए यह बदलाव किया गया है।

 पीएमएलए नियम 9 के तहत प्रत्येक रिपोर्टिंग इकाई को अपने ग्राहकों और उनकी पहचान का वैरिफिकेशन करना और कारोबारी संबंध के उद्देश्य और प्रकृति के बारे में सूचना प्राप्त करना जरूरी है। 

रिपोर्टिंग इकाइयों को खाता खोलने वाले किसी व्यक्ति या 50,000 रुपये से अधिक का लेन-देन करने वालों से बायोमेट्रिक पहचान नंबर, आधार और अन्य आधिकारिक दस्तावेज लेना जरूरी है। 

बैंक अधिकारियों से बात करने पर जानकारी मिली कि अभी सभी बैंकों द्वारा यह नियम नहीं अपनाया गया है। लेकिन देहरादून के कुछ बैंक इन नियमों का पालन कर रहे हैं।

You May Also Like

English News