बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग की तैयारी में नॉर्थ कोरिया, US-साउथ कोरिया के सैन्य अभ्यास से पहले मिसाइल का करेगा परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग की तैयारी में है। कोरिया की एक न्यूज एजेंसी ने सरकारी सूत्र का हवाला देते हुए दावा किया है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाले संयुक्त नैवल ड्रील से पहले उत्तर कोरिया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर सकता है। बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्चिंग की तैयारी में नॉर्थ कोरिया, US-साउथ कोरिया के सैन्य अभ्यास से पहले मिसाइल का करेगा परीक्षण   डोकलाम में PLA की मौजूदगी के बाद भूटान ने इस मामले पर चीन से दोबारा की चर्चा..

दरअसल, अमेरिकी नेवी ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिकी एयरक्राफ्ट आने वाले हफ्ते में उत्तर कोरिया को अपनी शक्ति का एहसास कराने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करेगी। वहीं अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया ऐसी मिसाइल के परीक्षण में लगा है जो अमेरिकी सीमा तक पहुंच सके। 

इससे पहले भी प्योंगयांग ने अमेरिका के संयुक्त अभ्यास पर नाराजगी जताई थी। इससे पहले उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के साथ युद्ध करना आग के गोलों से खेलने के बराबर है, अमेरिका को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

दोनों देश लड़ रहे हैं जुबानी जंग

आपको बता दें कि प्योंगयांग द्वारा मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है। दोनों ही देशों के प्रमुख एक दूसरे पर जुबानी हमले कर रहे हैं। एक तरफ ट्रंप ने कहा कि वह उत्तर कोरिया को पूरी तरह खत्म कर देंगे, वहीं उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने उन्हें मानसिक तौर पर सनकी कहा था। 

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने कहा कि हमारे परमाणु हथियार क्षेत्र में पूरी तरह से शांति और सुरक्षा की गारंटी देते हैं लेकिन यह मुद्दा चर्चा का नहीं है। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि अगर हमारे परमाणु हथियारों पर कोई भी चर्चा करेगा तो हम उनसे किसी भी तरह की बातचीत नहीं करेंगे। 

You May Also Like

English News