बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला अक्षय का जादू, क्या फ्लॉप हो चुकी है पैडमैन?

9 फरवरी को रिलीज हुई अक्षय कुमार की ‘पैडमैन’ ने 7 दिनों में सिर्फ 62.87 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है. अक्षय की पुरानी फिल्मों का रिकॉर्ड देखें तो इस फिल्म का प्रदर्शन खराब माना जाएगा.बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला अक्षय का जादू, क्या फ्लॉप हो चुकी है पैडमैन?

जबरदस्त प्रमोशन के बाद भी फिल्म को दर्शकों का कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला. अक्षय की लास्ट रिलीज फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ ने रिलीज के 8वें दिन ही 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा छू लिया था, जो दूसरे हफ्ते में इस फिल्म के साथ अब नामुमकिन लग रहा है.

फिल्म के बजट के बारे में कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है, लेकिन ज्यादातर रिपोर्ट्स में तो यही कहा जा रहा है कि फिल्म 60-65 करोड़ रुपये के बजट में बनी है. कुछ रिपोर्ट्स में बजट 80 करोड़ रुपये तक बताया गया है. अगर फिल्म का बजट रिपोर्ट्स के मुताबिक़ है तो इसे बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप माना जा सकता है.

7 दिन में किया 62 करोड़ रुपये का बिजनेस

उम्मीद की जा रही थी कि फिल्म पहले दिन 10-14 करोड़ रुपये का बिजनेस करेगी, लेकिन ने फिल्म ने पहले दिन (9 फरवरी) सिर्फ 10.26 करोड़ रुपये की कमाई की. 10 फरवरी को फिल्म ने 13.68 करोड़ रुपये, 11 फरवरी को 16.11 करोड़ रुपये, 12 फरवरी को 5.87 करोड़ रुपये, 13 फरवरी को 6.12 करोड़ रुपये, 14 फरवरी को 7.05 करोड़ रुपये और 15 फरवरी को 3.78 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है.

जबरदस्त प्रमोशन के बावजूद भी नहीं चली फिल्म

फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट इंडिया ने खरीदा है. भारत में फिल्म करीब 2750 स्क्रीन्स और वर्ल्डवाइड 600 स्क्रीन्स में रिलीज हुई है. फिल्म के प्रमोशन में सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट इंडिया ने कोई कसर नहीं छोड़ी, लेकिन फिल्म की चर्चा तो हुई पर कलेक्शन में इसका फायदा नजर नहीं आया.

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के इस गणित में फेल है पैडमैन

ट्रेड एनालिस्ट और क्रिटिक कोमल नहाटा बता चुके हैं कि पहले हफ्ते फिल्म की जितनी कमाई होती है वो प्रोड्यूसर्स या डिस्ट्रीब्यूटर्स और सिनेमाघर मालिकों के बीच बराबर हिस्सों में बंटती है. यानी अगर पहले हफ्ते किसी फिल्म को 100 करोड़ मिलते हैं तो इसमें से निर्माताओं का हिस्सा आधा होता है. लेकिन जैसे-जैसे हफ्ते बीतते जाते हैं वैसे-वैसे कलेक्शन से प्रोड्यूसर्स या डिस्ट्रीब्यूटर्स का हिस्सा कम होता जाता है. भारत इमं कलेक्शन का यह गणित मल्टीप्लेक्स के आने के बाद शुरू हुआ है.

इसलिए निर्माता चाहते हैं कि फिल्म पहले हफ्ते में ही ज्यादा से ज्यादा कमाई कर ले. जिससे उन्हें ज्यादा लाभ हो और इसी वजह से फिल्म का भारी प्रमोशन भी किया जाता है.

अक्षय की पिछली कुछ फिल्मों का बिजनेस देखें तो समझ में आएगा कि ‘पैडमैन’ फ्लॉप साबित हुई है. क्योंकि पैडमैन की तुलना में इन फिल्मों का बजट बहुत कम था. 

देखें, अक्षय की पिछली फिल्मों का कलेक्शन:

टॉयलेट: एक प्रेम कथा: 132.07 करोड़

राउडी राठौर: 131.12 करोड़

रुस्‍तम:  124.45 करोड़

एयरलिफ्ट: 123.46 करोड़

हॉलिडे: 112 करोड़

हाउसफुल 2: 111 करोड़

जॉली एलएलबी 2: 107.17 करोड़

हाउसफुल 3: 108 करोड़

गब्‍बर इज बैक: 86.85 करोड़

क्या है पैडमैन की कहानी

‘पैडमैन’ में अक्षय कुमार, राधिका आप्टे, सोनम कपूर और अमिताभ बच्चन हैं. फिल्म को आर बाल्की ने डायरेक्ट किया है और ट्विंकल खन्ना ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म अरुणाचलम मुरुगनाथम की जिंदगी पर आधारित हैं, जिन्होंने गांव की महिलाओं के लिए सस्ते दाम पर सैनिटरी नैपकिन बनाने की मशीन बनाई थी.

फिल्म के प्रमोशन और लोगों में पीरियड्स के प्रति जागरुकता जगाने के लिए सोशल मीडिया पर पैडमैन चैलेंज भी चलाया गया था, जिसमें सिलेब्स और आम आदमी अपने हाथ में सैनिटरी नैपकिन लेकर तस्वीर खिंचवा कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे थे.

You May Also Like

English News