ये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !

बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसका नाम आज भी बड़े प्यार और इज़्ज़त से लिया जाता है.

लोग कहते हैं कि उनकी फिल्मों में वास्तविकता दिखाई जाती थी. उसी रियलिटी को परदे पर फील कराने के लिए कभी वो ट्रेन में भीड़ के सामने एक जवान मां को अपने बच्चे को दूध पिलाते दिखा देते थे, तो कभी झरने के नीचे हीरोइन को ऐसे कपड़े पहने नहाते दर्शाते थे कि लगता था कपड़ा है भी या नहीं. ख़ैर लोग इसे उनकी रिलिटी मानते थे.

ये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !

अमेरिका की इस नगरवधू के साथ हर मर्द बनाना चाहता है शारीरिक संबंध !

जी हां, हम बात कर रहे हैं राज कपूर की, डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े.

कहा जाता है कि राज कपूर फिल्म इंडस्ट्री के शो मैन थे. परदे पर हक़ीकत बयाँ करने का हुनर उनमें ही था, लेकिन कुछ सीन ऐसे भी होते थे, जिसे परिवार के साथ बैठकर नहीं देखा जा सकता था.

आइए, हम आपको बताते हैं कुछ ही फिल्मों के बारे में, जो तब हॉट टॉपिक हुआ करती थीं, क्योंकि उनके सीन थे ही कुछ ऐसे.

डिरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े –

1 – राम तेरी गंगा मैली हो गई

फिल्म का नाम सुनकर लगता है जैसे कोई गंगा मां पर फिल्म बना रहा है, लेकिन इस फिल्म में ऐसा कुछ नहीं था. इसमें गंगा नाम की हीरोइन है, जिसकी कहानी दर्शाई गई है. इस फिल्म में मंदाकिनी को इस तरह से झरने के सामने नहाते दिखाया गया है जैसे वो कुछ पहने ही नहीं हैं. पूरी बॉडी साफ़ नज़र आती है. इसी फिल्म में मंदाकिनी जब ट्रेन में अपने बच्चे को दूध पिलाती हैं, तो उस सीन में राज कपूर ने पूरी आज़ादी ली है.

ये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !

2 – सत्यम शिवम सुंदरम

1978 में आई फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम तो आपको याद ही होगी. अब भला ऐसा कौन सा गांव है भारत का जहां कि लड़कियां ऐसा कपड़ा पहनती हैं. ज़ीनत अमान की ख़ूबसूरत बॉडी को परदे पर दिखाने के लिए राज कपूर ने पूरी स्वतंत्रता ली.

बेड चैंपियन: सारी रात भर कहर बरपाने को मजबूर कर देती है ये लौँगये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !

3 – संगम

1964 में आई फिल्म संगम तो आपको याद ही होगी. कहां 64 का ज़माना, जब लड़कियों का आउटफिट पूरी तरह से अलग होता था.

ये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !उस समय फिल्मों में भी लड़कियों को साड़ी पहनाकर ही पेश किया जाता था, लेकिन राज कपूर साहब की फिल्में उनसे अलग थीं. इस फिल्म में वैजंतीमाला को रेड हॉट बिकनी में नहाते हुए वो भी घर में नहीं, बल्कि किसी झील में किस तरह से जस्टीफाई होता है, वो तो हमें नहीं पता. लेकिन इस फिल्म में दिखाया गया.

4 – आवारा

1951 में आई फिल्म आवारा का वो पोस्टर तो आपको याद ही होगा, जिसमें नर्गिस दत्त ऑफ शोल्डर रेड ड्रेस में हैं और उनके पीछे से राज कपूर उनके शोल्डर को चूमते हुए दिखाए गए थे. उस समय नर्गिस की आउटफिट पूरी तरह से वेस्टर्न थी.

ये है बॉलीवुड का एक ऐसा डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े !

ये है वो डायरेक्टर जिसने उतारे हर हीरोइन के कपड़े – आज जब लोग कहते हैं कि फिल्में लोगों के घरों का संस्कार बिगाड़ रही हैं, तब हम एक बार भी उन फिल्मों के बारे में नहीं सोचते, जो शायद इन दृश्यों के बग़ैर भी परदे पर आ सकती थीं.

तो क्या ये राज साहब का फिल्मी फंडा था या फिर कुछ और. ये तो उनका प्रोडक्शन ही जाने.

 

You May Also Like

English News