बॉलीवुड, टीवी और सोशलमीडिया पर छाया ‘कानपुरिया बोल, जानिए क्यों है ये शहर खास

यूपी में कानपुर की भाषा और अंदाज का बॉलीवुड ही नहीं, टेलीविजन जगत भी कायल है। यही वजह है कि ‘तनु वेड्स मनु’, ‘टशन’, ‘दबंग’ जैसी तमाम फिल्में और ‘भाभी जी घर पर हैं’, ‘लापतागंज’, ‘नीली छतरी वाले’ टीवी सीरियल नेशनल लेवल पर खूब लोकप्रिय हुए। बड़ी-बड़ी फिल्मों और धारावाहिकों में छोटे-छोटे रोल करने वाले कलाकारों को स्टार बनते तो आप देख ही चुके होंगे। आज हम कानपुर के कुछ ऐसे ही अभिनेताओं के बारे में आपको बताते हैं जो अपने बेहतरीन करैक्टर रोल से अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। बॉलीवुड, टीवी और सोशलमीडिया पर छाया 'कानपुरिया बोल, जानिए क्यों है ये शहर खासमहफूज नहीं दिल्ली, बीजेपी अध्यक्ष के PA के रिश्तेदार के घर हुई चोरी

‘जॉली एलएलबी-2’ में अक्षय के साथ काम कर चुके हैं राजेंद्र राज 
ऑर्डनेन्स  पैराशूट फैक्ट्री में सर्विस करते हुए कैंट निवासी राजेंद्र राज ने अभिनय का शौक बरकरार रखा है। राजेंद्र कई बड़े फिल्मी सितारों के साथ काम कर चुके हैं। हाल ही में उनकी फिल्म ‘साईं वर्सेज आई’ बड़े पर्दे पर आई थी। राजेंद्र राज ने बताया कि सुभाष कपूर की फिल्म ‘जॉली एलएलबी-2’ में उन्होेंने अक्षय कुमार के साथ भी काम किया है। बचपन से उन्हें फिल्मों का शौक था। जब वह 2 साल के थे तभी मां कृष्णा देवी का देहांत हो गया। साल 2000 में पिता शंकर लाल के गुजरने के बाद परिवार की जिम्मेदारी बढ़ गई। राजेंद्र राज फिल्म निर्माता-निर्देश महेश भट्ट से पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। डायरेक्टर विशाल मिश्रा की फिल्म ‘हम होंगे कामयाब’ और ‘होटल मिलन’ में राजेंद्र एक्टर कुनाल रॉय कपूर और राजेश शर्मा के साथ बड़े पर्दे पर दिखेंगे। यह फिल्म 2018 में रिलीज होगी। 

‘क्राइम पेट्रोल’ और ‘रिश्तों का चक्रव्यूह’ से प्रवीण को मिली पहचान
बर्रा विश्वबैंक के प्रवीण शुक्ला इन दिनों टीवी सीरियल्स का जाना पहचाना चेहरा बन चुके हैं। प्रवीण मुंबई में रहकर मॉडलिंग और एक्टिंग कर रहे हैं। मिस्टर कानपुर रनर अप बनने के बाद उन्होंने 2016 में मुंबई फिल्म जगत की ओर रुख किया। एंड टीवी के ‘संतोषी मां’, सोनी टीवी के ‘ये मोह-मोह के धागे’, कलर्स चैनल के ‘शक्ति’, ‘ससुराल सिमर का’, सोनी के ‘क्राइम पेट्रोल’, ‘रिश्तों का चक्रव्यूह’ सीरियल में प्रवीण कैरेक्टर रोल चुके हैं। प्रवीण का म्यूजिक एलबम ‘मेरे पापा’ सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो चुका है। इसके अलावा प्रवीण ‘मेक जोक ऑफ’ कार्टून सीरीज के रीलोड वीडियो में कॉमेडी करते देखे गए हैं। उन्होंने बताया कि उनका बॉलीवुड में संघर्ष जारी है वो आज जो भी हैं पिता जीसी शुक्ला और मां स्नेहलता शुक्ला के आशीर्वाद की वजह से ही हो पाया है। 

मेक जोक ऑफ से सोशल मीडिया पर छाई कनपुरिया कॉमेडी
बॉलीवुड से लेकर टेलीविजन और अब सोशल मीडिया पर कनपुरिया भाषा छाई हुई है। इन दिनों यूट्यूब पर ठेठ कनपुरिया भाषा में बने ‘मेक जोक ऑफ’ वीडियो के कार्टून कैरेक्टर्स के मुंह से निकले डायलॉग लोगों को हंसा-हंसाकर लोटपोट कर रहे हैं। वीडियो को बनाने वाले कलाकार कनपुरिया भाषा में हंसा कर लोटपोट कर देते हैं। हमार कमरा बमन ते भरा रहत रहे…, भाभी जी कुछ नहीं बोल रहीं…, नाली में फेंक देबे, बाबा जी दरवाजा खोल दें… कनपटी बजा देबे… जैसे डायलॉग लोगों को जुबान पर हैं। मेक जोक ऑफ के यूट्यूब पर 1,315,024 सब्सक्राइबर हैं। इसका हर वीडियो चार लाख से ज्यादा बार देखा गया है। यूट्यूब पर 1 अगस्त 2017 में शुरू हुआ यह चैनल अब तक 102,641,490  से ज्यादा लोगों ने देखा है। खास बात ये है कि चैनल पर अब तक केवल 11 वीडियो ही अपलोड हुए हैं। इतने कम वीडियो कंटेन्ट पर इतने ज्यादा दर्शक हैरानी की बात है। तीन महीने के अंदर ही ये चैनल सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हो गया है।

सामने नहीं आना चाहते बनाने वाले
मेक जोक ऑफ के वीडियो बनाने वाले मेकर्स से कई लोगों ने बात करने की कोशिश की। उनका कहना है कि ये दुनिया के सामने अपनी पहचान नहीं लाना चाहते। एक व्यक्तिगत समस्या के चलते ये सामने नहीं आना चाहते हैं। हमने इनसे सवाल-जवाब के लिए बातचीत करने की कोशिश की तो इन्होंने व्यस्तता का हवाला देते हुए सामने आने से साफ मना कर दिया।

ब्लेंडर 2.7 सॉफ्टवेयर से बने हैं वीडियो
बेसिक ऐनिमेशन सॉफ्टवेयर (ब्लेंडर 2.7) की मदद से बनाए गए इन सभी फनी वीडियो की सबसे खास बात इनके करैक्टर्स की कनपुरिया बोली है। वीडियो क्वालिटी और सधे डायलॉग की वजह से मेक जोक ऑफ पूरे भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसमें कानपुर क्षेत्र के आम लोग आपस में कैसे लड़ते हैं, बातचीत का लोकल तरीका, अक्खड़ कनपुरिया अंदाज इन सभी को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है। मेक जोक ऑफ का सबसे लोकप्रिय वीडियो है ‘ट्यूशन टीचर इंटरव्यू’ इस वीडियो पर 56,85,540 से ज्यादा व्यूज आये हैं। हाल ही में दीपावली स्पेशल वीडियो ‘चाचा के पटाखे’ को सात दिनों के भीतर 67,65,412 से ज्यादा लोगों ने देखा। 24 अक्टूबर 2017 को मेक जोक ऑफ का नया वीडियो ‘स्टोरी ऑफ एन इंटरव्यू एपिसोड-2’ यूट्यूब पर जारी हुआ। केवल एक घंटे के अंदर इस वीडियो को 157,518 लोगों ने देख लिया था।

You May Also Like

English News