ब्रिटेन में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान धमाका, 22 लोगों की मौत, IS पर संदेह

ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में एक म्यूजिक कंसर्ट के दौरान बम धमाके ने दहशत मचा दी. इस ब्लास्ट में 22 लोगों की मौत की खबर है. जबकि करीब 60 लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं बताया जा रहा है कि हमलावर की भी मौत हो गई है.

ब्रिटेन में म्यूजिक कंसर्ट के दौरान धमाका, 22 लोगों की मौत, IS पर संदेहब्रिटिश पुलिस इसे आतंकी हमला मानकर जांच कर रही है. धमाकों के बाद मैनचेस्टर शहर की नाकेबंदी कर दी गई है. किसी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन आईएस पर संदेह है. सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थक जश्न मना रहे है इससे एजेंसिया मानकर चल रही हैं कि इस हमले के पीछे आईएस का हाथ हो सकता है. हाल में पेरिस समेत यूरोप के अन्य शहरों में आतंकी हमलों के पीछे आईएस की सक्रियता रही है.

कंसर्ट के दौरान धमाका
ये धमाका मैनचेस्टर एरेना में मशहूर पॉप गायिका एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के दौरान हुआ. सोमवार रात यहां कंसर्ट चल रहा था. पुलिस के मुताबिक रात 10.35 बजे उन्हें धमाकों की कॉल मिली. कंसर्ट में शामिल होने के लिए बड़ी तादात में लोग पहुंचे थे. इसी दौरान वहां धमाकों की आवाज सुनाई दी. जिसके बाद पूरे इलाके में कोहराम मच गया. ब्लास्ट के फौरन बाद एरेना को खाली करवा लिया गया.

ग्रैंडे के प्रवक्ता ने बताया है कि वो सुरक्षित हैं. ब्लास्ट के बाद मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन से गाड़ियों का आवागमन रोक दिया गया. बताया जा रहा है कि ब्लास्ट एरेना की टिकट खिड़की के पास हुआ.

मैनचेस्टर पुलिस का बयान
धमाके के बाद मैनचेस्टर पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘मैनचेस्टर एरेना में धमाके की खबर के बाद आपातकालीन सेवाएं सक्रिय हैं. कई लोगों की मौत की पुष्टि हुई है जबकि कई अन्य घायल हुए हैं.

आत्मघाती हमलावर का हाथ?
ब्रिटेन मीडिया के मुताबिक ब्लास्ट के पीछे आत्मघाती हमलावर का हाथ हो सकता है. मैनचेस्टर पुलिस ने शहर के कैथेड्रल गार्डन में भी एक बम को निष्क्रिय करने का दावा किया है. कहा जा रहा है कि मैनचेस्टर एरेना से भी एक और जिंदा बम मिला है.

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ने हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि इस हमले को आतंकी हमले समझकर डील किया जा रहा है.

हर तरफ तबाही का मंजर
22 साल के एक चश्मदीद ने बीबीसी को बताया, ‘सभी चिल्ला रहे थे और भाग रहे थे. लोगों को कोट और फोन फर्श पर पड़े थे. लोग सबकुछ छोड़कर भागने लगे थे. कुछ लोग चिल्ला रहे थे कि उन्होंने ख़ून देखा है जबकि अन्य कह रहे थे कि ये सिर्फ़ गुब्बारों के फटने की आवाज़ थी या कोई स्पीकर फट गया था.’ ब्रिटेन पहले भी कई बार आतंकी हमलों का शिकार हो चुका है. हालांकि अभी तक इस धमाके की वजह की पुष्टि होना बाकी है.

You May Also Like

English News