OMG:ब्रूनई के सुलतान खुद अपना प्लेन उड़ाकर दिल्ली पहुुंचे, लोग रह गये दंग!

नई दिल्ली: क्या कोई सुलतान अपना प्लेन खुद उड़ सकता है। यह बात थोड़ी अजीब है, पर सच भी है। ब्रूनई के सुल्तान हसानल बोल्किआ अपना प्लेन खुद उड़ाकर बुधवार को दिल्ली पहुुंचे। वह इंडो-एशियन समिट और गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए आये हैं।


उनका प्लेन जब दिल्ली में लैंड हुआ तो लोगों को बहुत आश्चर्य हुआ। जब से 2014 में मोदी सरकार बनी है तब से यह सुल्तान का पहला दौरा है। अधिकारियों का कहना है कि 2008 और 2012 में अपनी यात्रा के दौरान सुल्तान कैप्टन बने थे। आपको बता दें कि सुल्तान को कारों का भी बहुत शौक है।

मिली जानकारी के मुताबिक उनके पास 100 से ज्यादा कारें हैं। क्वीन लिजाबेथ ॥ के बाद सुल्तान दुनिया की किसी भी राजशाही में सबसे अधिक समय तक शासन करने वाले शख्स हैं। सुल्तान हसनल बुधवार को अपना जंबो जेट खुद ही उड़ाकर दिल्ली पहुंचे। एयरक्राफ्ट जब दिल्ली पहुंचा तो स्वागत के लिए मौजूद अधिकारियों के लिए भी यह आश्चर्य की बात थी।

केंद्र में मोदी सरकार के शासन संभालने के बाद सुल्तान का यह पहला भारत दौरा है। 71 साल के सुल्तान जब भारत पहुंचे तो उन्होंने अचानक ही अपने देश को लोगों के बीच इस कारण से लोकप्रिय बना दिया। कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सुल्तान जहाज उड़ाने के शौकीन हैं।

इससे पहले जब 2008 और 2012 में वह भारत आए थे तब भी अपना जहाज उन्होंने खुद ही उड़ाया था। सुल्तान के 747-400 जंबो जेट को उड़ाने के लिए पायलटों की टीम भी है। पिछले साल 5 अक्टूबर को ही सुल्तान ने अपनी राजगद्दी संभालने के 50 सालों का जश्न मनाया है।

You May Also Like

English News