ब्रेकिंग न्यूज़: 17 जुलाई को MP-MLA करेंगे 4896, राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट, 20 को आएगा नतीजा

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आज राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को खत्म हो रहा है। ऐसे में नए राष्ट्रपित का चुनाव 25 जुलाई से पहले ही होगा। नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी राष्ट्रपति चुनाव पर मीडिया का संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपति चुनाव बैलट पेपर होंगे।ब्रेकिंग न्यूज़: 17 जुलाई को MP-MLA करेंगे 4896, राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट, 20 को आएगा नतीजा

बिग ब्रेकिंग: हमारे जांबाज सैनिक अमरनाथ यात्रा पर आतंकी खतरे से लड़ने को तैयार

सभी राज्यों के विधायक, केंद्र द्वारा प्रशासित राज्यों के विधायक और दोनों सदनोंं की सांसद  वोट डालकर भारत के 14वें राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। इनकी कुल संख्या 4,896 है। लोकसभा और राज्यसभा में सांसदों की संख्या 776 है और कुल 4100 विधायक मतदान में शामिल होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 14 जून को राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी।

28 जून को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है। साथ ही नामांकन वापिस लेने की आखिरी तारीख 1 जुलाई है। जरूरत पड़ने पर 17 जुलाई को वोटिंग की जाएगी। वोटिंग का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच रखा गया है। वोटिंग हुई तो 20 जुलाई को मतगणना की जाएगी और संभवत: उसी दिन नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा भी कर दी जाएगी।

UPA-NDA में जारी है मंथन

प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल बढ़ने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। अभी तक नए राष्ट्रपति के लिए न तो भाजपा ने अपनी ओर से कोई नाम सामने आया है न ही विपक्ष की ओर से। दोनों में से ही कोई भी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल बढ़ाने के पक्ष में नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी के नेताओं के साथ बैठक की, लेकिन बैठक में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया जा सका। इससे पहले भी मई के आखिरी हफ्ते में सोनिया गांधी ने पार्टी के बड़े नेताओं को राष्ट्रपति के नाम की चर्चा के लिए अपने यहां खाने पर बुलाया था, लेकिन वहां भी किसी नाम पर कोई सहमति नहीं बन पाई थी।

You May Also Like

English News