ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है तो आजमाएं ये जबरदस्त नुस्खा

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की वजह से अक्सर चक्कर आते हैं या सिर में असहनीय दर्द रहता है । जिससे राहत पाने के लिए आप या तो डॉक्टर की दुकान के चक्कर लगाते हैं या किसी पेन किलर का सहारा लेते हैं। तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। एक आसान सा नुस्खा अपनाकर आप इस परेशानी से हमेशा के लिए बिना कोई दवाई खाए छुटकारा पा सकते हैं।

बड़ी इलायची में कई औषधीय गुण होने की वजह से ये सांस से जुड़ी कई बीमारियां जैसे अस्थमा, फेफड़े में संकुचन आदि के साथ ब्लड प्रेशर की दिक्कत को भी दूर करती है। देखिए कैसे इसकी मदद से ब्लड प्रेशर को ठीक किया जा सकता है। 

200 ग्राम बड़ी इलायची लेकर तवे पर भून लें। इलायची को इतना भूने कि जल कर उसकी राख हो जाए। इलायची की इस राख को पीस कर एक डिब्बे में भरकर अपने पास रख लें। इसके बाद रोज सुबह और शाम खाली पेट खाना खाने से 1 घंटा पहले 5 ग्राम इलायची की राख को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। लगातार 15 से 20 दिन तक इस नुस्खें को आजमाने से आपको किसी भी BP की किसी दवा की जरूरत नही पड़ेगी।

इस उपाय के अलावा अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती हो तो बड़ी इलायची चबाकर आप इस परेशानी से भी निजात पा सकते हैं। इतना ही नहीं मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

You May Also Like

English News