#बड़ा खुलासा: डोकलाम विवाद के बावजूद पिछले दो महीनों में कई नई सड़कें बना चुका है चीन…

भारत और चीन के बीच हुए डोकलाम विवाद के बावजूद चीन पिछले दो महीनों में वहां नई सड़कें बना चुका है, यह बात डोकलाम की नई सैटेलाइट फोटोज में पता लगा है। नई सैटेलाइट फोटोज के हिसाब से चीन के नए रास्ते फरवरी तक पूरे हो जाएंगे वहीं दो रास्ते उसने हाल ही में अक्टूबर और दिसंबर के बीच में बनाए हैं। यह सड़कें उसी जगह के आसपास बनाई गई हैं जहां कुछ महीनों पहले तक भारत और चीन के सैनिक लगभग 70 दिनों तक एक दूसरे के सामने डंटे हुए थे।#बड़ा खुलासा: डोकलाम विवाद के बावजूद पिछले दो महीनों में कई नई सड़कें बना चुका है चीन...US विदेश मंत्री ने कहा- PAK-नॉर्थ कोरिया के साथ काम करने में मज़ा नहीं आता

बौखलाए ‘ड्रैगन’ ने एक बार फिर डोकलाम पर चली चाल, 1800 चीनी सैनिकों ने डाला डेरा

बता दें कि इसी साल के जून में भारत और चीन के सैनिकों का जो आमना-सामना हुआ था वह चीन द्वारा किए जा रहे सड़क निर्माण को लेकर ही हुआ था, भारत चीन द्वारा बनाई जा रही सड़क के विरोध में था, लेकिन चीन अपनी बात पर अड़ा हुआ था।

अभी हाल में चीन ने बयान जारी कर कहा था कि डोकलाम विवाद की वजह से दोनों देशों के बीच के संबंधों में घटास आई है। यह भी कहा गया कि दोनों के बीच भरोसा बनाए रखने के लिए भारत द्वारा संतोषजनक कदम भी नहीं उठाए जा रहे।

पिछले दिनों यह खबर भी आई थी कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में अभी एक हजार के करीब सैनिकों को तैनात कर रखा है और ऐसा पहली बार है कि सर्दियों में भी उसके सैनिक वहां हैं। चीन की इस हरकत को देखते हुए भारत भी अपनी तरफ से पूरी तरह तैयार है।

You May Also Like

English News