बड़ी खबर : अब तक की सबसे बड़ी चोरी, सरकार में हड़कंप

एयरपोर्ट के जरिए सोने की तस्करी को कस्टम डिपार्टमेंट रोकता है और पकड़े गए सोने को जब्त कर लेता है। लेकिन कस्टम डिपार्टमेंट के कब्जे से सोने के चोरी का चौंका देनेवाला मामला सामने आया है। पिछले तीन साल से देश के एयरपोर्ट्स पर कस्टम के गोदाम से लगभग 130 किलो सोना गायब हो चुका है।बड़ी खबर : अब तक की सबसे बड़ी चोरी, सरकार में हड़कंप

2016 में अप्रैल से अक्टूबर तक के सात महीनों के दौरान दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम के गोदाम से लगभग 70 किलो सोना कहां गया, उसका कुछ पता नहीं है।

कस्टम डिपार्टमेंट के गोदाम, वित्त मंत्रालय के सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स के अंतर्गत आते हैं। पिछले तीन सालों के दौरान देश के बड़े शहरों और एयरपोर्ट्स पर कस्टम के गोदाम से 130 किलो सोना गायब हो गया। सिर्फ दिल्ली ही नहीं, त्रिची के एयरपोर्ट पर कस्टम गोदाम से भी लगभग 40 किलो सोना गायब हुआ।
 
डिपार्टमेंट की जांच में पता चला कि कस्टम की गोदाम में नकली सोना रखकर असली सोना उड़ा लिया गया। यह मामला ऐसे समय में उजागर हुआ है जब केंद्र सरकार देश में ब्लैक मनी को रोकने की कोशिशों में लगी है।
 
अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि कस्टम के सुरक्षित गोदाम से इतनी सफाई से सोना कौन उड़ा रहा है? नकली सोना रखकर असली सोना गायब करने का यह काम बिना अंदर के आदमी की मदद के कैसे हो सकता है? इन सारे सवालों का जवाब खोजने के लिए कस्टम डिपार्टमेंट ने यह मामला सीबीआई को सौंप दिया है। 
 

You May Also Like

English News