बड़ी खबर: अब हज के लिए एक साथ नहीं जा सकेंगे पांच लोग, ये हैं वहज…

हज पर अब एक साथ पांच लोग नहीं जा सकेंगे। हज कमेटी ऑफ इंडिया अब चार लोगों के ग्रुप पर एक कवर नंबर जारी करेगी। चार लोगों से ज्यादा होने पर उन्हें दूसरे ग्रुप में शामिल किया जाएगा। अभी तक एक कवर नंबर पर पांच लोग हज पर जाते थे।बड़ी खबर: अब हज के लिए एक साथ नहीं जा सकेंगे पांच लोग, ये हैं वहज...Loot: लखनऊ में इस साल की सबसे बड़ी लूट, सर्राफ से लूटे गये 17 लाख के जेवरात!

हज कमेटी ने हज-2018 के एक्शन प्लान में कई तरह के बदलाव किए हैं। रिजर्व कैटेगरी-B समाप्त कर तीन साल चयनित न होने वाले आवेदकों के सीधे चयन की सुविधा खत्म कर दी गई है।

वहीं, ऑनलाइन आवेदन को बढ़ावा देने के लिए हज कमेटी ने आवेदन फॉर्म की बुकलेट जारी नहीं की है, लेकिन ऑफलाइन फॉर्म भरने की सुविधा जारी रखी है।

बताते चले कि हज आवेदन जमा होने के बाद हज कमेटी एक कवर नंबर जारी करती है, जिस पर पांच लोग हज पर जाते रहे हैं। उनके साथ एक या दो बच्चे भी शामिल रहते थे।

पांच से ज्यादा सदस्य होने पर उन्हें दूसरा कवर नंबर जारी किया जाता था। इस बार चार लोगों के ग्रुप पर एक कवर नंबर जारी होगा। इसमें एक या दो बच्चे भी शामिल रहेंगे। पांचवां सदस्य होने पर उन्हें दूसरे कवर नंबर में शामिल किया जाएगा।

इन खातों में जमा होगी आवेदन की रजिस्ट्रेशन फीस
हज आवेदक वेबसाइट से पे-इन स्लिप डाउनलोड कर हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई केएसबीआई खाता संख्या 35398104789 व यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के खाता संख्या 318702010406010 में किसी भी शाखा में 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस जमा करेंगे। www.hajcommittee.gov.in पर ई-पेमेंट की सुविधा रहेगी।
दस्तावेजों का वेरिफिकेशन अनिवार्य
हज के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने वालों को अपने दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन के  लिए वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in पर लॉगइन कर विवरण भरना होगा। इसके बाद, वेरिफिकेशन के लिए आवेदन फॉर्म के प्रिंटआउट के साथ पासपोर्ट, बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और फॉर्म की हार्ड कॉपी 7 दिसंबर से पहले भेजनी होगी। हज कमेटी के सचिव आरपी सिंह ने बताया कि बैंक खाते की कैंसिल्ड चेक की प्रति, बैंक पासबुक की छाया प्रति, एक कलर फोटो सफेद बैकग्राउंड के साथ, निर्धारित प्रारूप पर घोषणापत्र, जमा शुल्क की पे-इन स्लिप, पासपोर्ट की छाया प्रति भी जमा करानी होगी। 

You May Also Like

English News