बड़ी खबर: इन पैसों को कोर्ट भी नहीं कर सकेगा जब्त, सबसे सुरक्ष‍ित है निवेश

देश में मौजूदा समय में फाइनेंशियल रेजोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस (एफआरडीआई) बिल -2017 को लेकर बहस चल रही है. जहां कई रिपोर्टों में इस ब‍िल को आम आदमी के ख‍िलाफ बताया जा रहा है. वहीं, सरकार का कहना है कि यह जमाकर्ताओं की पूंजी की सुरक्षा को और भी बढ़ाएगा.बड़ी खबर: इन पैसों को कोर्ट भी नहीं कर सकेगा जब्त, सबसे सुरक्ष‍ित है निवेश
राहुल की ताजपोशी पर आज लगेगी मुहर, 16 दिसंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में संभालेंगे कार्यभार

इस बहस के बीच हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश किया गया आपका पैसा सबसे ज्यादा सुरक्ष‍ित रहेगा. इसमें निवेश से आपको न सिर्फ फायदा मिलेगा, बल्क‍ि इस पैसे को कोर्ट भी हाथ नहीं लगा सकता.
 

हम बात कर रहे हैं पब्ल‍िक प्रोविडेंट फंड (PPF) की. इसमें निवेश से आपको न सिर्फ 7.9 फीसदी ब्याज मिलता है, बल्क‍ि इसमें आप 100 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. आगे जानिए इस खाते की पूरी डिटेल.
 

यह स्कीम पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाती है. यह स्कीम प्रोविडेंट फंड से अलग होती है और इसमें कोई भी अपनी स्वेच्छा से खाता खुलवा सकता है. इसे खोलने के लिए आप आईसीआईसीआई समेत कई अन्य बैंकों में भी जा सकते हैं. आईसीआईसीआई के साथ आप घर बैठे भी यह खाता खुलवा सकते हैं.
 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (संशोधित) स्कीम, 2016 के अनुसार पीपीएफ खाते में आप सालाना कम से कम 500 और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये डिपोजिट कर सकते हैं. इसमें निवेश की शुरुआत आप महज 100 रुपये से कर सकते हैं.
 

इस स्कीम में आप कम से कम 15 साल के लिए निवेश करते हैं. इसके बाद आप अगर चाहें तो इसे 5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं.
 

पीपीएफ खाते की बदौलत आप लोन भी ले सकते हैं. हालांकि आपको लोन मिलेगा या नहीं और कितना मिलेगा. ये खाते की अवधि और खाते में बैलेंस के आधार पर तय किया जाएगा.
 

जब आप पीपीएफ खाता खोलते हैं, तो यह आपको तिहरा टैक्स बेनेफिट देता है. पीपीएफ में जमा होने वाली रकम, इस पर मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है. इन तीनों में ही आपको टैक्स छूट मिलती है.
 

आप पीपीएफ अकाउंट में अपना नोमिनी भी रख सकते हैं. इसके साथ ही आप उसका शेयर भी तय कर सकते हैं.

You May Also Like

English News