बड़ी खबर: एक्यूट इंसेफलाइटिस को खत्म करने के लिए आगे आया गेट्स फाउंडेशन

लखनऊ में शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने अपनी टीम के साथ मुलाकात की। बिल गेट्स ने आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ किए जाने पर इच्छा जताई ताकि यूपी सरकार के साथ मिलकर कुपोषित बच्चों की डाइट पर ध्यान दिया जा सका।बड़ी खबर: एक्यूट इंसेफलाइटिस को खत्म करने के लिए आगे आया गेट्स फाउंडेशन
गेट्स ने कहा कि गेट्स फाउंडेशन स्वच्छता पर कई प्रदेशों में बहुत अच्छा काम कर रही है। हम चाहते हैं कि यूपी में भी हम सीवर वेस्ट मैनेजमेंट पर काम करें और नदियों को स्वच्छ रख सकें। गेट्स ने कहा कि टीबी जैसी जानलेवा बीमारी पर हम बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि यूपी में आने वाले समय में इस पर शोध करें।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यूपी के पूर्वांचल में पांच करोड़ की आबादी एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से प्रभावित है, इसलिए हम चाहते हैं कि आप इस बीमारी से निपटने के लिए जरूरी टीकाकरण में हमारी मदद करें।

योगी ने कहा कि वैसे तो 12 तरीकों से मिट्टी की जांच होती है लेकिन हमारे पास सिर्फ 4-5 तकनीक ही हैं, इसीलिए हम चाहते हैं कि अन्य तरीकों को आपकी टीम यूपी में लाए जिससे यहां के किसानों को सहूलियत हो और फसलों का बेहतर उत्पादन हो सके। बिल गेट्स ने इस मुद्दे पर सीएम को मदद का आश्वासन दिया है।

मुलाकात के बाद मुख्य सचिव अवनीश अवस्‍थी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि गेट्स फाउंडेशन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के सहयोग से विक्टर बॉर्न डिजीज की निगरानी कर रहा है। साथ ही उन्होंने फाइलेरिया को जड़ से खत्म करने पर भी सीएम से बात की है।

सरकार द्वारा इंसेफलाइटिस को खत्म करने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी भी सीएम ने बिल गेट्स को दी। उन्होंने बताया कि करीब 92 लाख बच्चों को इस बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण किया जा चुका है। एक्यूट इंसेफलाइटिस को जड़ से समाप्त करने के लिए साथ गेट्स फाउंडेशन और सरकार मिलकर काम करेंगे। इसे लेकर दोनों के बीच पांच साल के लिए एमओयू साइन किया गया है।

 

You May Also Like

English News