बड़ी खबर: एक बार रद्द होने पर दोबारा कभी नहीं बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

देश के किसी भी शहर में अगर ड्राइविंग लाइसेंस (DL) रद्द होता हैं तो अब नई व्यवस्था के तहत कहीं भी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाएगा। केंद्र सरकार ने DL के नियमों को सख्त करने का निर्णय लिया है।

बड़ी खबर: एक बार रद्द होने पर दोबारा कभी नहीं बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस

जानकारी के अनुसार सभी राज्यों में बनने वाले DL को नेशनल पोर्टल से जोड़ने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। किसी भी शहर में Trafic नियमों का उल्लंघन करने पर लाइसेंस रद्द होता है, तो वह नेशनल पोर्टल में Update हो जाएगा। 

एक वीडियो हुआ वायरल और शहर में लग गयी आग! पुलिस को लगाना पड़ा कफ्र्यू

दोबारा उस चालक का किसी भी शहर से लाइसेंस नहीं बन पाएगा। वहीं आवेदनकर्ता को DL बनवाने के लिए आधार कार्ड देना होगा। इससे देशभर में फर्जी डीएल बनवाने के सिलसिले पर अंकुश लगेगा। 

सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार वर्तमान में राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाता है। आधार कार्ड को जोड़ने से व्यावसायिक वाहनों का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आसानी होगी।
 
सड़क हादसों से हिट एंड रन केस करने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। फर्जी DL बनाने का धंधा करने वाले दलालों पर भी नकेल कसेगी। आधार कार्ड से कई दस्तावेजों की पूर्ति हो जाएगी। इससे बायोमेट्रिक टेस्ट के लिए लंबी लाइन से मुक्ति के साथ थम्ब्स इम्प्रेशन, Photo के काम में बचत हो जाएगी।
 
नेशनल पोर्टल पर अपडेट होगा : 3 बार लगातार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए पकड़ने जाने वाले चालकों का लाइसेंस पंच कर दिया जाएगा। लाइसेंस पर बने पहली बार हरा, दूसरी बार पीला और तीसरी बार लाल प्वाइंट पर Trafic Police पंच करेगी तो वह नेशनल पोर्टल पर Update होता चला जाएगा।

You May Also Like

English News