बड़ी खबर: केंद्र सरकार ला रहा 7 लाख करोड़ की सड़क परियोजना, करोड़ों को मिलेगा रोजगार

केंद्र सरकार मंगलवार को सबसे बड़े ‘हाइवे डेवल्पमेंट प्रोजेक्ट’ की घोषणा कर सकती है जो आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार के लिए काफी अहम माना जा रहा है। सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना उन आरोपों का खंडन भी करेगी जिसमें सरकार को यह कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार रोजगार उत्पन्न करने में नाकाम रही है।बड़ी खबर: केंद्र सरकार ला रहा 7 लाख करोड़ की सड़क परियोजना, करोड़ों को मिलेगा रोजगार
हर साल सड़क परियोजना के तहत 10,000 किमी हाईवे निर्माण किए जाने की योजना है, जिससे करोड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा। 

केंद्र सराकर 24 अक्तूबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में 7 लाख करोड़ की  हाईवे महत्वकांक्षी योजना को 2022 तक पूरा किए जाने की घोषणा कर सकती है। जिसके तहत देशभर की 83000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत पांच वर्षों में देशभर के करीब 32 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। 

इस योजना में भारतमाला हाईवे योजना सुधार के साथ तटवर्ती क्षेत्र, हाइवे  कॉरिडोर, पोर्ट के अलावा 800 किमी एक्सप्रेसवे को जोड़ा जाएगा जिससे प्रमुख आर्थिक और वाणिज्यिक केंद्रों को जोड़ने वाले राजमार्ग के गलियारों में सुधार किया जाएगा। 

 इस पूरी योजना का मकसद दो पहचान बिंदुओं के बीच समान चार लेन की सड़को को उपलब्ध कराना और प्रमुख गलियारों पर ट्रैफिक की गति में सुधार करना है।देशभर में हर दिन ट्रक 250-300 किलोमीटर की ही दूरी तय कर पाती है जबकि विकसित देशों में 700-800 किमी तय करती है। नए हाइवे विकास कार्यक्रम का मकसद सड़क और मोबिलिटी में सुधार करना है जिससे लॉजिस्टिक कॉस्ट को कम किया जा सके। 

You May Also Like

English News