बड़ी खबर: चीन ने भारत पर तान दी परमाणु मिसाइल, बाॅर्डर पर सेना तैनात

चाइना ने भारत के बॉर्डर पर परमाणु मिसाइल की तैनाती की है। साथ ही हजारों सैनिक भी बॉर्डर पर तैनात किए हैं। दरअसल ये सब चीन के सैन्य अभ्यास का हिस्सा है।  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अभी कुछ ही दिन पहले देश की सैन्य संख्या में कटौती की घोषणा की है लेकिन इसके उलट भारतीय सीमा से करीब 200 किलोमीटर दूर चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने शिनजियांग के पश्चिमी इलाके में एक बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

201609232111118000_bsf-deployed-on-the-international-border-on-alert_secvpf

नोटबंदी : अब लोगों के खातों में बैंक पहुंचा रही है करोड़ों रुपए …

बता दें कि यह इलाका भारत और पाकिस्तान समेत कई सेंट्रल एशियाई देशों की सीमा से सटा हुआ है। चीनी सेना की यही कमांड भारत से सटी सीमा की सुरक्षा भी करती है।  गौरतलब है कि कई संवेदनशील सीमाओं के नज़दीक इतने बड़े स्तर के सैन्य अभ्यास की जानकरी भी खुद चीनी मीडिया ने ही दी है।

बड़ा खुलासा: मोदी का दावा निकला खोखला, नोटबंदी से निपटने की नहीं हुई थी तैयारी

चीन के सरकारी अखबार पीपल्स डेली के मुताबिक, इस अभ्यास में खुद को छुपाना, खुफिया जानकारी इकट्ठा करना, दुश्मन के बारे में जानकारी जुटाना और काउंटर अटैक करने के गुर आजमाये जा रहे हैं. हालांकि अखबार में इस सैन्य अभ्यास की निश्चित जगह नहीं बताई गई है, लेकिन ये भारतीय सीमा पर जाहिर है कि इसका फोकस भारत पर ही है क्योंकि इस इलाके में चीन का सीमा विवाद सिर्फ भारत के साथ ही है।

सरकारी अखबार ‘पीपुल्स डेली’ ने अभ्यास के बारे में संक्षिप्त खबर और तस्वीरें प्रकाशित की हैं. उसके मुताबिक, शिनजियांग उयगूर स्वायत्त क्षेत्र में समुद्र तल से 4,000 मीटर से ज्यादा उंचाई पर स्थित पहाड़ी इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के शिनजियांग मिलिट्री एरिया कमान के 10,000 से ज्यादा सैनिकों ने इस सुरक्षा अभ्यास में हिस्सा लिया।
 

You May Also Like

English News