बड़ी खबर: तीन तलाक पर ऑल इंडिया मुस्लिम बोर्ड लाएगा ‘मॉडल निकाहनामा’

लोकसभा में तीन तलाक का बिल पास हो चुका है लेकिन इसे राज्यसभा में पास होने में अभी थोड़ा समय और लग सकता है। इस मसले पर चर्चा जारी है लेकिन इसी बीच अखिल भारतीय मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने फैसला लिया है कि वो दूल्हों को एक खास पाठ पढ़ाएगा। सुप्रीम कोर्ट को तीन तलाक पर बैन ना लगाने के लिए बोर्ड समझाने में असफल रहा है। इसी वजह से वह मॉडल निकाहनामा को पेश करने वाला है।बड़ी खबर: तीन तलाक पर ऑल इंडिया मुस्लिम बोर्ड लाएगा 'मॉडल निकाहनामा'

अभी-अभी: आतंकी हाफिज ने दी बड़ी धमकी, कहा- पाक सरकार मुझे गिरफ्तार करके दिखाए

इस मॉडल में मुस्लिम पुरुषों को शपथ दिलवाई जाएगी कि वे तीन तलाक का प्रयोग नहीं करेंगे। इस सम्मेलन की खास बात यह है कि स्वागत समिति की अध्यक्षता हैदराबाद से सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी करेंगे। पिछले महीने लोकसभा में तीन तलाक को दण्डनीय श्रेणी में लाने के लिए और मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों को लेकर एक बिल पास हो चुका है। इसके अलावा एआईएमपीएलबी हैदराबाद में 9 फरवरी और 11 फरवरी को मॉडल निकाहनामा को लागू करेगी। 

इस मॉडल के जरिए भावी दूल्हों पर कुछ ऐसी बंदिशे लगाई जाएंगी जिसके जरिए वह अपनी पत्नी को तीन तलाक नहीं दे पाएगा। बोर्ड के महासचिव और मौलवी वली ने बताया कि इस फरमान के जारी होने के बाद नियम का उल्लंघन शरिया या मुस्लिम पर्सनल लॉ के अनुसार अवैध माना जाएगा। अगर इस अनुबंध के लागू होने के बाद भी कोई पति अपनी पत्नी को तीन तलाक देता है तो महिला के पास कोर्ट जाने का अधिकार होगा। 

You May Also Like

English News