बड़ी खबर: दिल्ली के प्रदूषण को ठीक करेगा जापान, सरकार ने किया करार

दिल्ली को गंभीर होती जा रही प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार ने जापान के साथ एक करार किया है, जो यहां की वायु प्रदूषण की समस्या को दुरुस्त करेगा.बड़ी खबर: दिल्ली के प्रदूषण को ठीक करेगा जापान, सरकार ने किया करारइस कारण कट गए लाखों के गैस कनेक्शन, कहीं आपने ने भी तो नहीं की ये गलती

जापान के फुकुओका की प्रांतीय सरकार अब देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को वायु प्रदूषण और खराब पर्यावरण की समस्या से निजात दिलाएगी. इस संबंध में दिल्ली सरकार और फुकुओका की प्रांतीय सरकार के साथ मंगलवार को एक समझौता हुआ.

वायु प्रदूषण और पर्यावरण को दुरुस्त करने के अलावा संस्कृति, पर्यटन, ऐतिहासिक स्थल और शिक्षा जैसे कई क्षेत्रों में एक-दूसरे को सहयोग देने का समझौता किया गया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समझौते के बाद कहा कि यहां पर्यावरण बड़ी समस्या रही है और उम्मीद है कि इस समझौते से दिल्ली को कुछ राहत मिलेगी. उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इस प्रयास से भारत और जापान की तरह दिल्ली-फुकुओका के बीच संबंध और बेहतर होंगे.” केजरीवाल ने फुकुओका के गर्वनर हीरोशी ओगवा के साथ यह करार किया. इस पर आप पार्टी ने एक ट्वीट भी किया. 

समझौते के अनुसार, जापान की ओर से तकनीकी सुझाव, स्टडी टूर और पारस्परिक सहभागिता के लिए वर्कशाप आयोजित किए जाएंगे. साथ ही यह भी कहा गया कि दोनों पार्टियां संयुक्त एक्शन योजना तैयार करेंगी. यह समझौता 3 साल के लिए होगा.

You May Also Like

English News