बड़ी खबर: दो दिन बंद रहेंगे सारे पेट्रोल पंप, नहीं मिल पायेगा डीजल-पेट्रोल

नोटबंदी को लेकर सबसे ज्यादा फर्क देश के छोटे कारोबारियों पर ही पड़ता है। भारत के बाद अब पाकिस्तान में नोटबंदी को लेकर हाहाकार मचा है। पाकिस्‍तान में भी बड़े नोट बंद करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 19 दिसंबर को सीनेट ने 5000 रुपये के नोटों को बंद करने की मांग का प्रस्‍ताव पास कर दिया। बताया गया है कि काले धन पर अंकुश लगाने के लिए इन नोटों को बंद किया जा सकता है। 

636140109349309238

बड़ी खबर: सरकार का सबसे बड़ा फैसला, देशभर में इन जगहों पर फ्री होगा इंटरनेट

वहीं पाकिस्तान में नोटबंदी की खबर से व्यापारियों में हड़कंप मच गया है। देश के पेट्रोल पंप मालिकों के संगठन ने देश में पेट्रोल पंप बंद रखने का फैसला किया है। संगठन के सदस्य आज गृहमंत्री निसार अली खान से मिले और उन्होंने विरोध में ज्ञापन सौंपा।  इससे पहले पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग (पीएमएल) के सीनेटर उस्‍मान सैफ उल्‍लाह खान ने 5000 रुपये के नोटों को बंद करने का प्रस्‍ताव रखा था जिसे सांसदों ने बहुमत से पास कर दिया। 

नोटबंदी के बाद हैदराबाद में लोगों ने खरीदा 2700 करोड़ का सोना

इस प्रस्‍ताव में कहा गया है कि इन नोटों को बंद करने से बैंक खातों का उपयोग बढ़ेगा और गैर दस्‍तावेजी अर्थव्‍यवस्‍था में कटौती होगी। इन नोटों को तीन से पांच साल के भीतर बंद करने का सुझाव दिया गया है। हालांकि सरकार अभी इस मांग पर राजी नहीं दिख रही है। पाकिस्‍तान के कानून मंत्री जाहिद हमीद ने कहा कि नोटों को वापस लेने से बाजार में संकट आ जाएगा और लोग 5000 रुपये के नोट के ना होने पर विदेशी मुद्रा का सहारा लेंगे।

पाकिस्‍तान में कानून मंत्री के अनुसार वर्तमान में 3.4 ट्रिलियन नोट चलन में हैं और इनमें से 1.02 ट्रिलियन नोट 5000 रुपये हैं। पाकिस्‍तान में नोटबंदी का यह प्रयास भारत के फैसले से प्रेरित दिखार्इ देता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने का एलान किया था। उन्‍होंने कालेधन, भ्रष्‍टाचार, जाली नोटों की समस्‍या से लड़ने के लिए यह फैसला किया था। भारत के अलावा दुनिया के अन्‍य देशों में भी हाल ही में नोटबंदी हुई है। वेनेजुएला में 100 बोलिवर का नोट बंद कर दिया गया था। 

वेनेजुएला इस वक्त 700 प्रतिशत मुद्रास्फिति से जूझ रहा है। हालांकि इसके चलते वहां दंगा फसाद हो गया था जिसके चलते सरकार को फैसला जनवरी तक के लिए टालना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया में भी नोटबंदी की गई है। ऑस्‍ट्रेलिया की सरकार ने अपने यहां के सबसे बड़े नोट यानी 100 डॉलर के नोट को बंद करने का फैसला ले लिया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार के मुताबिक, यह फैसला कालेधन की रोकथाम के लिए लिया गया है। ऑस्ट्रेलिया में 100 डॉलर के 300 मिलियन नोट चलन में हैं। वहां की करेंसी का 92 प्रतिशत हिस्सा 50 और 100 डॉलर के रूप में मौजूद है।

 

You May Also Like

English News