बड़ी खबर: नतीजे 2017, दोपहर दो बजे इस्तीफा दे सकते हैं अखिलेश

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू हो चुकी है। शुरू में पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है। होली से पहले यूपी भगवा होली खेलता नजर आ रहा है। रुझानों के मुताबिक, भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। पार्टी अपने दम पर 300 सीटें हासिल करती नजर आ रही है। वहीं खबर है अखिलेश दोपहर दो बजे राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंप सकते हैं।

बड़ी खबर: नतीजे 2017, दोपहर दो बजे इस्तीफा दे सकते हैं अखिलेश

यूपी ने गोद लिए हुए बेटे को सौंपी विरासत, अब निभाने पड़ेंगे ये फर्ज

403 सीटों के रुझान आ चुके हैं। इनमें से 302 पर भाजपा और सहयोगी दल आगे हैं। अखिलेश और उनके सहयोगी 72 सीटों पर आगे चल रहे हैं। बसपा के खाते में 27 सीटें जाती दिख रही हैं। जिन इलाकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैलियां की, वहां भाजपा को भारी बढ़त मिलती दिख रही है। सभी बड़ी शहरों में पर भाजपा आगे चल रही है। यूपी में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं। यहां बहुमत के लिए 202 सीटों की दरकार होती है।

अभी अभी: यूपी-उत्तराखंड के दिल से निकली दुआ, रंग दे तू मोहे गेरुआ

एग्जिट पोल्स रिजल्ट में यूपी, गोवा और मणिपुर में बीजेपी को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। यह सर्वेक्षण कितने सटीक हैं, इसका जवाब थोड़ी देर में पता लगने लगेगा। मतगणना कुछ देर में ही शुरू होने वाली है। दोपहर तक चुनावी हार-जीत की तस्वीर साफ होने की उम्मीद है।

गोवा में 40 सीटों पर हुए चुनावों के मतों की गणना दो केंद्रों पर होगी। मणिपुर विधानसभा की 60 सीट के लिए हुए चुनावों की मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए कड़े दिशा—निदेर्श जारी किये हैं और मतगणना कक्ष के भीतर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। सामान्य पर्यवेक्षकों के इतर हर मतगणना टेबल पर एक माइक्रो—आब्जर्वर को भी तैनात किया गया है। मतगणना केंद्रों के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।
मतगणना केंद्रों के भीतर केवल केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। बाहरी क्षेत्र में स्थानीय पुलिस को ड्यूटी पर लगाया गया है। मतगणना केंद्रों के भीतर किसी भी अनधिकृत व्यक्ति के प्रवेश को रोकने के लिए अन्य राज्यों के पुलिस बलों की तैनाती की गयी है।
वहीं एक्जिट पोलों (exit poll) के आधार पर NDTV के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक यूपी में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 211 सीटें, सपा-कांग्रेस गठबंधन को 122 और बीएसपी को 61 सीट मिलने की संभावना है। पंजाब में अकाली गठबंधन को सात, कांग्रेस 54 और आप को 52 सीटें मिलने का अनुमान है। उत्‍तराखंड में बीजेपी को 42, कांग्रेस को 24 और अन्‍य को चार सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। गोवा में बीजेपी को 18 सीटें, कांग्रेस को 12 और AAP को 3 सीटें मिलने का अनुमान है. मणिपुर में कांग्रेस को 26, बीजेपी को 24 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।
इंडिया न्‍यूज-एमआरसी और टाइम्‍स नाऊ वीएमआर के एक्जिट पोल (exit poll) के मुताबिक यूपी में बीजेपी को सर्वाधिक सीटें मिलने की संभावना बताई जा रही है। इंडिया न्‍यूज ने बीजेपी को जहां 185 और टाइम्‍स नाऊ ने 190-210 सीटें मिलने की संभावना जताई है। हालांकि एबीपी-लोकनीति सीएसडीएस के मुताबिक बीजेपी और सपा-कांग्रेस गठबंधन के बीच टक्‍कर के आसार हैं। कुल मिलाकर 403 सदस्‍यीय विधानसभा में इन पोलों के बहुमत के अनुसार बीजेपी नंबर वन पार्टी बन सकती है. इनके आधार पर NDTV के पोल ऑफ पोल्‍स के मुताबिक यूपी में यूपी में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 211 सीटें, सपा-कांग्रेस गठबंधन को 122 और बीएसपी को 61 सीट मिलने की संभावना है।
प्रवेश स्थल पर भीड़ और लोगों के प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। मतगणना केंद्र के 100 मीटर की परिधि में वाहनों को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक EVM को ले जाने की निगरानी के लिए अतिरिक्त CCTV कैमरे लगाये गये हैं।

You May Also Like

English News