बड़ी खबर: पेट्रोलियम मंत्रालय की यह शर्त पूरी ना की तो आपको नहीं मिलेगा गैस कनेक्शन

पेट्रोलियम मंत्रालय की नियमावली के एक नियम के चलते अगर आपने यह शर्त पूरी नहीं की तो गैस कनेक्शन नहीं मिलेगा।बड़ी खबर: पेट्रोलियम मंत्रालय की यह शर्त पूरी ना की तो आपको नहीं मिलेगा गैस कनेक्शनदरअसल, परिवार में अकेली रह रहीं महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है। पेट्रोलियम मंत्रालय की नियमावली अकेले रह रही ऐसी महिलाओं पर भारी पड़ रहा है। मंत्रालय ने आवेदक महिला और परिवार के एक अन्य सदस्य के आधार कार्ड का नंबर दर्ज कराना योजना के लिए अनिवार्य किया है।

अल्मोड़ा जिले के हवालबाग विकासखंड में ढैली गांव की ऐसी चार महिलाओं को इस योजना का लाभ सिर्फ इसलिए नहीं दिया जा रहा है क्योंकि वे परिवार की एकमात्र सदस्य हैं।

गांव के वार्ड सदस्य दिनेश जोशी ने बताया कि वह गांव की पनुली देवी पुत्री कृष्णानंद, रेवती देवी पत्नी धर्मानंद, पार्वती देवी पत्नी मोहन चंद्र, पार्वती देवी पत्नी राम दत्त के रसोई गैस कनेक्शन का आवेदन लेकर अल्मोड़ा गैस एजेंसी पहुंचे। लेकिन, इन महिलाओं के परिवार में अन्य सदस्यों के न होने के चलते उन्हें रसोई गैस कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है।

उज्ज्वला योजना में रसोई गैस कनेक्शन लेने के लिए परिवार के दो सदस्यों के आधार नंबर अनिवार्य हैं। नैनीताल में सोमवार को हुई बैठक में अधिकारियों के संज्ञान में इस मुद्दे को लाया गया है।

यह मामला पेट्रोलियम मंत्रालय के संज्ञान में है। मंत्रालय से नए निर्देश प्राप्त होने पर ही इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

You May Also Like

English News