बड़ी खबर: फेसबुक के इस कदम से करोड़ों यूजर्स पर पड़ेगा असर

आज के वक़्त में सभी सोशल साइट्स पर ट्रेंडिंग का फीचर मौजूद होता है। इससे कोई भी व्यक्ति ट्रेंड में चल रही न्यूज़ को देख सकता है लेकिन यह फीचर विवाद की स्थिति पैदा करता नज़र आ रहा है। यहीं कारण है कि फेसबुक से यह फीचर जल्द ख़त्म कर दिया जाएगा। ख़बर तो यह भी है कि फ्यूचर में लोगों को न्यूज़ का नया अनुभव मिल सके इसलिए इसमें ‘ब्रेकिंग न्यूज़’ नोटिफिकेशन को शामिल किया जा सकता है। आपको बता दें, साल 2014 में ट्रेंडिंग के फीचर को शामिल किया था। इसका लक्ष्य लोगों को समाचार विषयों को खोजने में मदद करना था लेकिन सोशल नेटवर्किंग के दिग्गज को जल्द ही राजनीतिक पूर्वाग्रहों के आरोपों का सामना करना पड़ा था।बड़ी खबर: फेसबुक के इस कदम से करोड़ों यूजर्स पर पड़ेगा असर

वहीं इस प्रोजेक्ट में काम कर चुके कांट्रेक्टर ने दावा किया है कि फेसबुक इस फीचर का प्रयोग उदारवादी मुद्दों को बढाने और कट्टर सोच को दबाने के लिए करता था। खैर बाद में इसे हटा दिया गया और संतुलन बनाने के लिए एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया जो यह फैसला लेता था कि कौन-सी हैडलाइन्स ट्रेंडिंग सेक्शन में रहेगी एलिन एल्गोरिदम द्वारा हैडलाइन कि छंटाई करने पर फर्जी ख़बरें और अप्त्तिजनक कंटेंट भी फेसबुक के ट्रेंडिंग फीचर में जगह पाने लगे थे।

फेसबुक के न्यूज प्रोडक्ट के हेड ने एक बयान में कहा, ‘हम अगले हफ्ते से ट्रेडिंग को फेसबुक से हटा लेंगे और ट्रेंड्स API पर निर्भर प्रोडक्ट्स और थर्ड-पार्टी पार्टनर इंटीग्रेशन को भी हटा लेंगे।’ अब देखना होगा कि यह फीचर कब लागू होगा लेकिन इसी तरह की और अपडेट के लिए बने रहे न्यूज़ट्रैक लाइव.कॉम के साथ।

You May Also Like

English News